ताज़ा खबर
 

ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन फिटनेस सर्टिफिकेट की फीस पर सरकार ने लॉकडाउन में दी बड़ी राहत

मंत्रालय ने फैसला लिया है कि 1 फरवरी या फिर उसके बाद की किसी भी तारीख में ड्यू फीस को अब 31 जुलाई तक जमा किया जा सकता है। इसके लिए आपको जुर्माना भी नहीं देना होगा।

dirving licenceड्राइविंग लाइसेंस फीस पर सरकार ने दी बड़ी राहत

यदि आपके पास कमर्शल वाहन है और अभी तक आपने उसका फिटनेस सर्टिफिकेट नहीं लिया है तो फिर लॉकडाउन में आपके लिए यह राहत की खबर है। 1 फरवरी या फिर उसके बाद लंबित किसी भी वाहन फिटनेस सर्टिफिकेट के लिए सरकार ने अब तारीख को 31 जुलाई, 2020 तक के लिए बढ़ा दिया है। सड़क परिवहन मंत्रालय के मुताबिक किसी भी लंबित वाहन सर्टिफिकेट को अब 31 जुलाई तक लिया जा सकता है और इसके लिए कोई जुर्माना भी नहीं देना होगा। मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया, ‘लॉकडाउन के चलते लोगों को सेंट्रल मोटर वीकल रूल्स 1989 के तहत रूल 31 और 81 के तहत कई फीस और लेट फीस को जमा करने के लिए मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।’

नेशनल और इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस की फीस, फिटनेस सर्टिफिकेट, रजिस्ट्रेशन फीस समेत तमाम कामों के लिए लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे भी मामले सामने आए हैं, जिनमें लोगों ने फीस तो जमा की है, लेकिन लॉकडाउन के चलते प्रक्रिया पूरी नहीं हो पा रही है। इसके अलावा आरटीओ जाकर लोग फीस भी नहीं जमा कर पा रहे हैं।

इसलिए मंत्रालय ने फैसला लिया है कि 1 फरवरी या फिर उसके बाद की किसी भी तारीख में ड्यू फीस को अब 31 जुलाई तक जमा किया जा सकता है। इसके लिए आपको जुर्माना भी नहीं देना होगा। इसके अलावा ऐसे लोग जिन्होंने फीस दे दी है और काम नहीं हो पाया है तो फिर फीस को वैलिड माना जाएगा और उपयुक्त समय पर प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा।

इससे पहले लॉकडाउन के चलते परिवहन मंत्रालय ने 30 मार्च को जारी आदेश में कहा था कि यदि किसी का लाइसेंस या अन्य कोई दस्तावेज 1 फरवरी या उसके बाद रिन्यू होना था तो उसे 30 जून तक वैलिड माना जाएगा। यूजर अपनी सुविधा के अनुसार इस दौरान कभी भी दस्तावेजों को रिन्यू करा सकते हैं। दरअसल लॉकडाउन के दौरान शुरुआती दौर में आरटीओ दफ्तरों में कामकाज को पूरी तरह से बंद कर दिया था।

क्‍लिक करें Corona Virus, COVID-19 और Lockdown से जुड़ी खबरों के लिए और जानें लॉकडाउन 4.0 की गाइडलाइंस

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कोरोना संकट के बाद बदलेगा सैलरी स्ट्रक्चर, रिइंबर्समेंट में शामिल होंगी अब नई चीजें, वाई-फाई, होम ऑफिस फर्नीचर के लिए मिलेगा पैसा
2 कोरोना संकट की वजह से टाटा ग्रुप में पहली बार सैलरी में कटौती, कई कंपनियों का टॉप मैनेजमेंट वेतन में 20٪ त्याग को तैयार