ताज़ा खबर
 

हवाई सफर के दौरान गैलेक्सी नोट 7 के इस्तेमाल पर पाबंदी

लांचिंग के महज दो हफ्तों में कंपनी ने दक्षिण कोरिया और अमेरिका सहित दस देशों से ढाई लाख स्मार्टफोन वापस मंगाए हैं।

Author नई दिल्ली | Published on: September 10, 2016 12:13 PM
सैमसंग गैलेक्सी नोट 7 (फाइल फोटो)

सैमसंग का नया गैलेक्सी नोट 7 स्मार्टफोन उसके लिए बड़ी फजीहत बन गया है। फोन को चार्ज करने के दौरान आग लगने की घटनाओं के बाद इसे मानों बम की तरह देखा जा रहा है। यही वजह है कि विमानन नियामक डीजीसीए ने हवाई सफर के दौरान इस मोबाइल फोन के इस्तेमाल पर पाबंदी लगा दी है। अमेरिकी विमानन सुरक्षा नियामक फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने इस संबंध में सबसे पहले चेतावनी जारी की। इसके बाद डीजीसीए की ओर से भी कहा गया कि यात्री सफर के दौरान इस फोन को चार्ज या चालू न करें। यह भी सुझाव दिया गया है कि यात्री किसी चेक किए गए बैगेज में गैलेक्सी नोट 7 मोबाइल फोन को न रखें। विमानों के परिचालन और यात्रियों की सुरक्षा की दृष्टि से ऐसा किया गया है। सैमसंग इंडिया के प्रवक्ता ने कहा कि वह डीजीसीए के नोटिस से अवगत हैं। उपभोक्ता की सुरक्षा और मन की शांति कंपनी की सवरेच प्राथमिकता है। गैलेक्सी नोट 7 की बिक्री भारत में नहीं शुरू हुई है। सुरक्षा चिंताओं को दूर करने के लिए इसकी बिक्री यहां लंबित की गई है।

दक्षिण कोरियाई कंपनी ने बीते हफ्ते अपने गैलेक्सी नोट 7 उपकरणों को वापस मंगाने का एलान किया था। फोन चार्ज करने के दौरान बैटरी में विस्फोट होकर आग लगने की कई घटनाएं सामने आने के बाद कंपनी ने ऐसा किया था। सैमसंग दुनिया की सबसे बड़ी स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी है। लांचिंग के महज दो हफ्तों में कंपनी ने दक्षिण कोरिया और अमेरिका सहित दस देशों से ढाई लाख स्मार्टफोन वापस मंगाए हैं। इन्हें नए नोट 7 फोन से बदला जाएगा। सैमसंग इस स्मार्टफोन में आग लगने के 35 मामलों की पुष्टि कर चुकी है। फिलहाल विमानन नियामकों की चेतावनी ने कंपनी का सिरदर्द बढ़ा दिया है, जो पहले ही दुनियाभर में स्मार्टफोन बदलने के लिए संघर्ष कर रही है। कुछ अंतरराष्ट्रीय एयरलाइंस पहले ही यात्रियों को विमान पर इन उपकरणों को इस्तेमाल करने से रोकने के लिए कदम उठा चुकी हैं।
….

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 367.76 अरब डॉलर की रिकॉर्ड ऊंचाई पर
2 रिलायंस जियो की इंटरकनेक्ट जरूरतों पर टेलीकॉम कंपनियां बात करने को तैयार
3 पीएफआरडीए का प्रस्ताव, अटल पेंशन योजना के तहत स्वत: ही होगा पंजीकरण
ये पढ़ा क्या?
X