ताज़ा खबर
 

भारतीय IT इंडस्ट्री के लिए बिन मांगा वरदान साबित हो सकता है ट्रम्प की एच1 वीजा पॉलसी: मुकेश अंबानी

ट्रंप की वीजा पॉली ने भारत के सालाना 155 अरब डालर का आई टी उद्योग को चिंता में डाल रखा है।

Author मुंबई | Updated: February 16, 2017 6:53 AM
मुकेश अंबानी और डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिका के नए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की नीतियों और बयानों से जहां पूरी दुनिया में चिंता बनी हुई है वहीं भारत के प्रमुख उद्योग घराने रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया मुकेश अंबानी इसे मौके के तौर पर देख रहे हैं। मुकेश अंबानी ने एक कार्यक्रम में बोलते हुए बुधवार को स्थानीय आईटी (सूचना प्रौद्योगिकी) उद्योग को सलाह दी कि वह अमेरिकी राष्ट्रपति के रुख को एक बिनमांगे बरदान के रूप में स्वीकार करे और भारतीय बाजार पर ध्यान दे। अमेरिका में विदेशी पेशेवरों को अल्पकालि नौकरी के लिए वीजा के नियम सख्त करने और ‘अमेरिका फर्स्ट’ जैसी नीतियों और ट्रंप की बातों से भारत में खास कर सालाना 155 अरब डालर का करोबार कर रहे सूचना प्रौद्योगिकी उद्योग को चिंता में डाल रखा है जिसकी आय का 65 प्रतिशत हिस्सा अमेरिकी बाजार से आता है।

अंबानी ने नासकाम के नेतृत्व मंच सम्मेलन में कहा, ‘ट्रंप वास्तव में बिनमांगी मुराद पूरी करने जैसा साबित हो सकते हैं। घरेलू सूचना प्रौद्योगिकी उद्योग अपने यहां की समस्याओं के समाधान तैयार करने पर ध्यान दे सकता है जो कि खुद बहुत बड़ा बाजार है।’ सम्मेलन तीन दिन चलेगा। संयोग से उनका यह बयान ऐसे समय आया है जकि भारतीय साफ्टवेयर एवं साफ्टवेयर सेवा प्रदाता कंपनियों के मंच नासकाम ने अपने वार्षिक वृद्धि के अनुमानों की घोषणा को आज मई 2017 के लिए टाल दिया क्यों कि यह उद्योग ट्रंप की नीतियों के बारे में स्थिति स्पष्ट होने का इंतजार करना चाहता है। ट्रंप ने गत 20 जनवरी को अपना कार्यभार ग्रहण किया। मुकेश अंबानी के समूह ने भारत में अपने नए दूरसंचार उद्यम रिलायंस जियो पर 1200 अरब रुपए खर्च किए हैं।

 

चंद मिनटों में बनेगा अब पैन कार्ड; ऐप के जरिए भर सकेंगे इनकम टैक्स

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 SBI के सहयोगी बैंकों के विलय का रास्ता साफ़, प्रस्ताव को कैबिनेट की मंज़ूरी
2 बिना किसी झंझट के एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे में ऐसे ट्रांसफर कराएं अपना PPF अकाउंट
3 ‘अगले तीन माह तक बढ़ेगी भारत में थोक महंगाई’
ये पढ़ा क्या?
X