ताज़ा खबर
 

पीएम मोदी पर ‘विश्वास’ के टेस्ट से पहले और गिरा रुपया, आज तक के सबसे निचले स्तर 69.12 पर पहुंचा

Dollar vs Rupee Rate Today: यह रेट सुबह 9 बजकर 20 मिनट का है। रुपया कल 69.06 पर बंद हुआ था। यह अब तक का सबसे बड़ा रिकॉर्ड है कि रुपए के मुकाबले डॉलर इतना महंगा हो गया है।

ई-कॉमर्स कंपनी को बड़ा आर्थिक नुकसान हुआ है। (प्रतीकात्‍मक फोटो)

पीएम मोदी पर कितना ‘विश्वास’ है। पीएम मोदी आज इस अग्निपरीक्षा से गुजरेंगे। लोकसभा में नरेंद्र मोदी सरकार के खिलाफ अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर आज (20 जुलाई) चर्चा के बाद मतदान होगा। इस अविश्वास प्रस्ताव को तेलुगू देशम पार्टी (टीडीपी) लाई है। इस अविश्वास प्रस्ताव की अग्निपरीक्षा से ठीक पहले आज डॉलर के मुकाबले रुपए का भाव और कम हो गया है। एक डॉलर की कीमत 69.12 रुपए पर पहुंच गई है। यह रेट सुबह 9 बजकर 20 मिनट का है। रुपया कल 69.06 पर बंद हुआ था। यह अब तक का सबसे बड़ा रिकॉर्ड है कि रुपए के मुकाबले डॉलर इतना महंगा हो गया है। इससे पहले 26 जून को 1 डॉलर की कीमत 69.095 रुपए पर पहुंच गई थी। अब यह रिकॉर्ड भी टूट गया है। फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेरोम पावेल ने अमेरिकी संसद में कहा था कि वहां की अर्थव्यवस्था बेहतर हो रही है। इस बयान के बाद अमेरिका में ब्याज दरें बढ़ने की संभावना बन गई है। ऐसे में अमेरिकी डॉलर में दुनियाभर की करेंसी के मुकाबले तेजी देखी जा रही है।

रुपया कमजोर होने से ये होंगे 4 असर

1- भारतीयों के लिए विदेश की यात्रा करना महंगा हो जाएगा।
2- विदेश में पढ़ाई का खर्च भी बढ़ जाएगा। यात्रा और पढ़ाई इसलिए महंगी होगी क्योंकि करेंसी एक्सचेंज के लिए डॉलर के मुकाबले ज्यादा रुपए चुकाने होंगे।
3- भारत के लिए क्रूड का इंपोर्ट महंगा हो जाएगा। इससे महंगाई बढ़ सकती है।
4- आईटी और फार्मा कंपनियों को रुपए की कमजोरी से फायदा होगा क्योंकि इनका बिजनेस एक्सपोर्ट से जुड़ा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App