ताज़ा खबर
 

दिवाली पर खरीद सकें ‘खरा’ सोने का सिक्का, ध्यान में रखें ये 7 बातें

अगर आपने सोने के सिक्के खरीदे हैं या बैंक से खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो ध्यान रखें कि वे रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के निर्देश के अनुसार उन सिक्कों को वापस नहीं खरीदेंगे।

आम तौर पर 0.5 ग्राम से लेकर 50 ग्राम तक के सोने के सिक्के बाजार में उपलब्ध हैं।

त्योहार का सीजन चल रहा है। धनतेरस भी आने वाली है इस दिन सोना खरीदना शुभ माना जाता है। अगर आप भी इस त्योहारी सीजन में सोने का सिक्का खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप थोड़ी सतर्कता से शुद्ध सोने के सिक्के की पहचान कर सकते हैं। सोने का सिक्का कम से कम 0.5 ग्राम का खरीदा जा सकता है। चलिए जानते हैं सोने के सिक्के से जुड़ी 7 बातें।

सोने के सिक्के की शुद्धता: गोल्ड कॉइन की शुद्धता जांचने के दो पैमाने हैं एक तो कैरेट और दूसरा फाइननैस। सोने की शुद्धता के लिए कैरेट एक कॉमन पैमाना है। 24 कैरेट के सोने को सबसे शुद्ध माना जाता है। इसका मतलब है कि सिक्के में 24 में से 24 पार्ट गोल्ड के हैं। वहीं 22 कैरेट का मतलब है 24 में से 22 पार्ट गोल्ड और 2 पार्ट किसी दूसरी धातू के हैं। वहीं फाइननैस की बात करें तो सिक्के के 1000 पार्ट्स में 999.9 पार्ट्स गोल्ड के हों तो इसे शुद्ध माना जाता है।
हॉलमार्क: सोने का सिक्का खरीदते समय यह भी जांचना चाहिए कि क्या यह हॉलमार्क्ड है। सोने को खरीदने के दौरान लोगों के साथ धोखा न हो इसके लिए भारत सरकार ने भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) की स्थापना की है। 1 जनवरी 2017 से गोल्ड होलमार्क ज्वैलरी पर BIS लोगो, सोने की शुद्धता का कैरेट और फाइननेस, हालमार्किंग सेंटर का लोगो और ज्वैलरी आइडेंटिफिकेशन मार्क और नंबर डालना जरूरी है।
पैकिंग: सोने के सिक्के को टेंपर प्रूफ पैकिंग में खरीदना चाहिए। पैकेजिंग नकली, धोखाधड़ी और डेमेज के खिलाफ एक गार्ड का काम करती है। ज्वैलर्स कहते हैं कि अगर किसी को इसे फिर बेचना है तो सोने के सिक्के की पैकिंग के साथ छेड़छाड़ नहीं करनी चाहिए।

वजन: आम तौर पर 0.5 ग्राम से लेकर 50 ग्राम तक के सोने के सिक्के बाजार में उपलब्ध हैं। सबसे कम वजन का सोने का सिक्का 0.5 ग्राम का खरीदा जा सकता है। अभी के मार्केट भाव को देखते हुए 24 कैरेट के 0.5 ग्राम के सोने के सिक्के को 1,600 से 1,700 रुपए में खरीदा जा सकता है।
मैकिंग चार्ज: ज्वैलरी की तुलना में सोने के सिक्के खरीदना अपेक्षाकृत आसान है। यह आपको ईयररिंग, रिंग आदि जैसे गहने की तुलना में कम मैकिंग चार्ज के साथ कम से कम 0.5 ग्राम वजन का सिक्का खरीदा जा सकता है। सोने के सिक्कों के लिए आमतौर पर मैकिंग चार्ज 8 प्रतिशत से 16 प्रतिशत के बीच होता है।
खरीदने का विकल्प: स्थानीय ज्वैलर के अलावा, कोई ऑनलाइन ई-टेलर, बैंक, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, एमएमटीसी (सोने और चांदी की बिक्री के लिए एक सरकारी अधिकृत सार्वजनिक क्षेत्र इकाई), और कुछ गैर-बैंकिंग से सोने के सिक्के भी खरीद सकता है।
आसान है बेचना: अगर आपने सोने के सिक्के खरीदे हैं या बैंक से खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो ध्यान रखें कि वे रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के निर्देश के अनुसार उन सिक्कों को वापस नहीं खरीदेंगे। आप उन सिक्कों को आसानी से मार्केट में बेच सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App