ताज़ा खबर
 

डिजिटल भुगतान से जुड़े सारे सवाल-जवाब के लिए हेल्पलाइन ‘14444’ जल्द

चंद्र बाबू नायडू ने देश भर में नकदी रहित भुगतान को बढावा देने के लिए 10 लाख पीओएस मशीनें आयात करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

Author नई दिल्ली | December 28, 2016 9:24 PM
डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करता एक उपभोक्ता। (चित्र का इस्‍तेमाल केवल प्रस्‍तुतिकरण के लिए किया गया है।)

देश भर में डिजिटल भुगतान से जुड़े किसी भी समस्या, संशय या सवाल का जवाब देने के लिए एक नयी हेल्पलाइन ‘14444’ की तैयारी चल रही है। उद्योग संगठन नासकॉम, दूरसंचार कंपनियों व नीति आयोग ने इसके लिए हाथ मिलाया है। डिजिटल भुगतान पर मुख्यमंत्रियों की समिति की चौथी बैठक के बाद नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पनगढिया ने कहा कि आईटी उद्योग के संगठन नासकॉम, दूरसंचार कंपनियों व आयोग मिलकर एक हेल्पलाइन तैयार कर रहे हैं जो डिजिटल भुगतान से जुड़े सवालों का जवाब देगी। उन्होंने कहा कि हेल्पलाइन नंबर जल्द ही परिचालन में आएगा।

समिति के समन्वयक चंद्र बाबू नायडू ने देश भर में नकदी रहित भुगतान को बढावा देने के लिए 10 लाख पीओएस मशीनें आयात करने के प्रयास किए जा रहे हैं। नायडू ने कहा कि देश में डिजिटल भुगतान आंदोलन पर अंतरिम रपट सप्ताह भर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सौंप दी जाएगी। नायडू ने कहा कि देश में प्रोत्साहनों के जरिए डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए टिकाऊ व दीर्घकालिक नीति की योजना बनाई जा रही है। उन्होंने कहा कि समिति चाहेगी कि कार्ड के जरिए भुगतान पर देय प्रोत्साहन 31 दिसंबर के बाद भी जारी रहें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App