ताज़ा खबर
 

Diesal Petrol Price: आज तक कभी इतना महंगा नहीं बिका डीजल, पेट्रोल भी 55 महीने बाद हुआ इतना महंगा

Diesal Petrol Price: जनवरी में पेट्रोल की कीमतें 83 रुपए प्रति लीटर तक पहुंच गई थी। बाद में अंतराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें गिरने से इसकी कीमत कम भी हुई थी।

Petrol price, Diesel price, Crude oil, petrol Prices Today, Diesel Prices Today, Petrol prices raised, Global oil prices, Petrol price in delhi, Diesel price in delhi,19 अप्रैल को अंतराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत 75 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गया। जिसके बाद पेट्रोलियम पदार्थों के दामों में बढ़ोतरी तय माना जा रहा है।

डीजल और पेट्रोल की कीमत रोजाना बदलती हैं। आज (20 अप्रैल) डीजल की कीमत दिल्ली में 65.31 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गई है। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक आज तक के रिकॉर्ड में डीजल कभी इतना महंगा नहीं बिका है। वहीं दिल्ली में पेट्रोल की बात करें तो इसकी कीमत 74.08 रुपए प्रति लीटर है। इससे पहले इतना महंगा पेट्रोल सितंबर 2013 में बिका था। 19 अप्रैल को पेट्रोल दिल्ली में 74.07 रुपए प्रति लीटर बिका। 20 अप्रैल को इसमें 1 पैसा प्रति लीटर की बढ़ोतरी हो गई। वहीं दिल्ली में 19 अप्रैल को डीजल 65.27 रुपए प्रति लीटर बिका। इसमें 20 अप्रैल को 4 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई।

वहीं मुंबई की बात करें तो मुंबई में 20 अप्रैल को 1 लीटर डीजल की कीमत 69.54 रुपए है। वहीं एक लीटर पेट्रोल की कीमत 81.93 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गई है। पेट्रोल की यह कीमत 55 महीने बाद इस स्तर पर पहुंची है। कोलकाता की बात करें तो कोलकाता में 20 अप्रैल को 1 लीटर डीजल की कीमत 68.01 रुपए है। वहीं एक लीटर पेट्रोल की कीमत 76.78 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गई है। चैन्नई की बात करें तो चैन्नई में 20 अप्रैल को 1 लीटर डीजल की कीमत 68.90 रुपए है। वहीं एक लीटर पेट्रोल की कीमत 76.85 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गई है।

हालांकि जनवरी में पेट्रोल की कीमतें 83 रुपए प्रति लीटर तक पहुंच गई थी। बाद में अंतराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें गिरने से इसकी कीमत कम भी हुई थी। हालिया बजट में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले उपकर में कमी का ऐलान किया था। जिसके बाद पेट्रो उत्पादों के दाम कुछ घटे थे लेकिन एक बार फिर अंतराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में आई वृद्धि से कीमतें फिर आसमान पर पहुंचने की संभावना है।

19 अप्रैल को अंतराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत 75 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गया। जिसके बाद पेट्रोलियम पदार्थों के दामों में बढ़ोतरी तय माना जा रहा है। इसी वजह से अटकलें लगाई जा रही हैं कि शुक्रवार से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर से वृद्धि होगी जिसका सीधा असर मंहगाई पर पड़ेगा। अप्रैल के शुरुआत में दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 73.83 रुपए और डीजल की कीमत 64.69 रुपए प्रति लीटर थी। देश के चारों मेट्रो सिटी दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में डीजल की कीमत सबसे ज्यादा दर्ज की गई थी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 अनिल अंबानी की कंपनी को रेलवे से मिला 774 करोड़ रुपये का ठेका
2 कैश की कमी रोकने के लिए SBI ने उठाया कदम, बैंक, एटीएम के अलावा यहां से भी निकाल सकेंगे रुपए
3 दूसरे बैंक का एटीएम कर रहे इस्तेमाल? देना पड़ सकता है ज्यादा चार्ज
IPL 2020: LIVE
X