ताज़ा खबर
 

जिस ​पर मुकेश अंबानी के समधी ने लगाया दांव, यहां बंद हो गई उस कंपनी की ट्रेडिंग

दिवालिया हो चुकी DHFL के अधिग्रहण की प्रक्रिया चल रही है। राष्ट्रीय कंपनी विधि न्यायाधिकरण (NCLT) द्वारा DHFL के लिए पीरामल समूह की समाधान योजना को मंजूरी दी गई है।

मुकेश अंबानी और अजय पीरामल रिश्तेदार हैं

कर्ज में डूबी दीवान हाउसिंग फाइनेंस (DHFL) के शेयरों का कारोबार बंद हो गया है। इसका मतलब ये हुआ कि अब निवेशक DHFL के शेयर की खरीदारी नहीं कर सकते हैं।

क्या है वजह: दरअसल, दिवालिया हो चुकी DHFL के अधिग्रहण की प्रक्रिया चल रही है। राष्ट्रीय कंपनी विधि न्यायाधिकरण (NCLT) द्वारा DHFL के लिए पीरामल समूह की समाधान योजना को मंजूरी दी गई है। इसके बाद DHFL के शेयरों की वैल्यू शून्य हो गई है। इसके बावजूद शेयरों में खरीद-फरोख्त चल रही थी। शुक्रवार को बीएसई इंडेक्स में DHFL के शेयर का भाव 9.97 फीसदी गिरकर 16.70 रुपये पर बंद हुआ था। वहीं, कंपनी का मार्केट कैपिटल 525 करोड़ रुपये के स्तर पर है।

मुनाफे में आ गई है कंपनी: दीवान हाउसिंग फाइनेंस कॉरपोरेशन (DHFL) को चौथी तिमाही में करीब 97 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ है। कॉरपोरेट दिवाला प्रक्रिया के तहत चल रही कंपनी डीएचएफएल को इससे पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में 7,507 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था। दिसंबर तिमाही में कंपनी को 13,095 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था।

कर्ज में डूबी डीएचएफएल के 10,083 करोड़ रुपये का सबसे बड़ा बकाया भारतीय स्टेट बैंक का है। इसके अलावा मुख्यतौर पर बैंक आफ इंडिया के (4,125 करोड़ रुपये), केनरा बैंक (2,681 करोड़ रुपये), एनएचबी (2,434 करोड़ रुपये), यूनियन बैंक (2,378 करोड़ रुपये) भी शामिल है।

पीरामल समूह ने दांव लगाया: आपको यहां बता दें कि DHFL के लिए पीरामल समूह ने दांव लगाया है। पीरामल समूह के मुखिया अजय पीरामल हैं और वह मुकेश अंबानी के रिश्तेदार भी हैं। (ये पढ़ें-मुकेश अंबानी से ज्यादा है इन दो भाइयों की सैलरी, रिलायंस में मिली है बड़ी जिम्मेदारी)

एशिया के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी की बेटी ईशा की शादी पीरामल समूह के मुखिया के घर में हुई है। ईशा के ससुर अजय पीरामल की कंपनी फार्मा, हेल्थकेयर और फाइनेंशियल सर्विसेज से जुड़ी है। अजय पीरामल के बेटे आनंद से ईशा की शादी हुई है। आनंद भी पीरामल समूह में सक्रिय हैं।

Next Stories
1 जेपी इंफ्रा को खरीदने की रेस में सरकारी कंपनी, घर खरीदारों को दिया ये भरोसा
2 अकाउंट फ्रीज होने की खबर से अडानी ग्रुप को कुछ ही मिनटों में हुआ 1 लाख करोड़ रुपए से ज्‍यादा का नुकसान
3 Gautam Adani को 43500 करोड़ रुपए का बड़ा झटका, विदेशी फंड के अकाउंट फ्रीज
यह पढ़ा क्या?
X