ताज़ा खबर
 

धनतेरस पर सोने की खरीद का है सुनहरा मौका, उच्चतम स्तर से 11 फीसदी कम हैं रेट, जानें- कैसे लगा सकते हैं पैसा

इस दिन सोना, चांदी समेत अन्य धातुओं से बनी चीजों और बर्तनों की खरीद की जाती रही है। हालांकि सोने की फिजिकल खरीद करने के अलावा अन्य तरीकों से भी निवेश किया जा सकता है।

gold coinsधनतेरस में कैसे सोने में कर सकते हैं निवेश

धनतेरस के मौके पर यदि आप भी सोने की खरीददारी करना चाहते हैं तो यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है। बीते साल धनतेरस से लेकर अब तक सोने की कीमतों में 31 पर्सेंट का इजाफा हो चुका है। इस साल धनतेरस 12 और 13 नवंबर को मनाई जा रही है। इस दिन सोना, चांदी समेत अन्य धातुओं से बनी चीजों और बर्तनों की खरीद की जाती रही है। हालांकि सोने की फिजिकल खरीद करने के अलावा अन्य तरीकों से भी निवेश किया जा सकता है। फिलहाल सोने की कीमतें अगस्त में अपने उच्चतम स्तर 56,379 के मुकाबले 11 फीसदी कम हैं। आइए जानते हैं, धनतेरस पर कैसे कर सकते हैं सोने की खरीद…

ज्वैलरी खरीदना जरूरी नहीं: यदि आप सोने की ज्वैलरी की खरीद करते हैं तो उसमें मेकिंग चार्ज समेत कई तरह के चार्ज जुड़े होते हैं। भविष्य में यह चार्ज बेकार जाता है और इस पर किसी तरह का रिटर्न नहीं मिलता। ऐसे में यदि आप सोने में निवेश करना चाहते हैं तो सोने के सिक्के या फिर गोल्ड बार में निवेश कर सकते हैं। इनकी खरीद आप मेटल्स ऐंड मिनरल्स ट्रेडिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के आउटलेट्स से कर सकते हैं। इसके अलावा कुछ बैंकों की शाखाओं और डाकघरों से भी खरीद कर सकते हैं।

Gold Exchange Traded Fund में करें निवेश: यदि आप नॉन-फिजिकल फॉर्म में गोल्ड की खरीद करना चाहते हैं तो फिर गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड एक अच्छा विकल्प हो सकते हैं। इनमें निवेश के लिए इन्वेस्टर के पास डिमैट अकाउंट होना चाहिए और फिर उन्हें गोल्ड ईटीएफ में डील करना होगा। यहां आप 99.5 फीसदी शुद्धता वाले सोने में निवेश कर सकते हैं। आपकी ओर से निवेश की गई रकम का 90 फीसदी हिस्सा फिजिकल गोल्ड में लगाया जाता है, जबकि शेष हिस्सा डेब्ट इंस्ट्रूमेंट में खर्च होता है।

गोल्ड फंड भी हैं अच्छा विकल्प: सोने से रिटर्न कमाने के लिए आप गोल्ड फंड्स में भी निवेश कर सकते हैं, जो उन कंपनियों के शेयरों में निवेश करते हैं, जो सोने और उनले जुड़ा बिजनेस करती हैं। इनका मैनेजमेंट फंड मैनेजर्स के हाथ में होता है। इनका मैनेजमेंट म्युचूअल फंड्स की तरह ही होता है। गोल्ड म्युचूअल फंड्स ऐसे ग्राहकों के लिए अच्छा विकल्प हैं, जो अपनी रकम को अलग-अलग तरह से निवेश करना चाहते हैं।

क्या है इस बार सोना खरीदने का मुहूर्त: इस बार धनतेरस तिथि 12 नवंबर को शुरू होगी और 13 नवंबर को समाप्त होगी। पंचांग के मुताबिक त्रयोदशी 12 नवंबर को रात 9 बजकर 30 मिनट से प्रारंभ होगी और 13 नवंबर को शाम 5 बजकर 59 मिनट पर समाप्त होगी। वहीं, सोना खरीदने के लिए शुभ मुहूर्त 13 नवंबर को सुबह 6 बजकर 42 मिनट से शाम 5 बजकर 59 मिनट तक है। अर्थात आपके पास धनतेरस पर सोना खरीदने के लिए काफी लंबा समय है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 सिर्फ 13,000 रुपये से शुरू किया था बिजनेस, आज देश के टॉप 100 अमीरों में शुमार, 10,000 करोड़ रुपये है दौलत
2 आत्मनिर्भर भारत अभियान की तीसरी किस्त: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने रोजगार सृजन के लिए किए बड़े ऐलान
3 जानिए कैसे अनंत अंबानी ने घटाया था अपना 118 किलो वजन, क्या था उनका डाइट और एक्सरसाइज प्लान
यह पढ़ा क्या?
X