ताज़ा खबर
 

Gold Rate Today: धनतेरस के दिन ज्‍यादा नहीं चढ़ा सोने का भाव, जानिए कहां है कितना रेट

Dhanteras 2018, Gold Rate Price Today in India: धनतेरस के दिन देशभर में सोने की खरीदारी की जाती है। इसलिए इस दिन आमतौर पर पीली धातु के भाव चढ़ जाते हैं। 5 नवंबर को वैश्विक बाजार में जहां सोने का भाव स्थिर रहा, वहीं भारत में इसके भाव में प्रति 10 ग्राम 40 रुपये की तेजी रही।

Author नई दिल्‍ली | November 5, 2018 9:36 PM
धनतेरस के मौके पर सोने की कीमत में मामूली बढ़ते देखने को मिली। (इलस्‍ट्रेशन- नरेंद्र)

Gold Rate Today: धनतेरस पर सोने की खरीददारी के बीच सोमवार (5 नवंबर, 2018) को पीली धातु के भाव में मामूली चढ़ाव देखा गया। वैश्‍विक बाजार में कीमतें जहां स्‍थिर रहीं, वहीं स्‍थानीय बाजार (दिल्‍ली) में सोना 40 रुपए प्रति दस ग्राम महंगा हुआ। दिल्‍ली में 99.9 और 99.5 प्रतिशत शुद्धता वाला सोना क्रमश: 32690 और 32540 रुपए प्रति दस ग्राम बिका। सोमवार को जहां दाम 40 रुपए बढ़े, वहीं शनिवार को यह बढ़ोत्‍तरी 20 रुपए प्रति दस ग्राम रही थी। चांदी भी 10 रुपए (प्रति किलो) की मामूली वृद्धि के साथ 39, 540 रुपए में बिकी।

बता दें कि धनतेरस पर सोना-चांदी की खरीददारी शुभ मानी जाती है। उत्‍तर और पश्‍चिम भारत में धनतेरस काफी धूमधाम से मनाते हैं। पिछले साल के धनतेरस की तुलना में इस बार सोना 1980 रुपए महंगा रहा, जबकि चांदी 1470 रुपए सस्‍ती रही। कारोबारी बताते हैं कि इस बार दिन की शुरुआत में ही पिछले साल के धनतेरस की तुलना में बिक्री 20 फीसदी ज्‍यादा रही। तमाम छोटे-बड़े कारोबारी और ब्रांड तरह-तरह के ऑफर देकर बिक्री बढ़ाने में जुटे रहे।

इस बार बाजार में नरेंद्र मोदी की तस्‍वीरों वाले सोने के बिस्‍किट भी बेचे जा रहे हैं। गुजरात के सूरत में एक कारोबारी के यहां इस तरह के बिस्‍किट उपलब्‍ध थे। आम तौर पर धनतेरस पर लक्ष्‍मी-गणेश की तस्‍वीरों वाले सोने के सिक्‍के या बिस्‍किट बेचे जाते हैं, क्‍योंकि दीवाली पर लक्ष्‍मी-गणेश की ही पूजा होती है। पर, इस बार नरेंद्र मोदी की तस्‍वीर वाला बिस्‍किट खरीदने वाली एक ग्राहक ने बताया कि वह मोदी जी की ही पूजा करेंगी।

सोना खरीदते समय सबसे महत्‍वपूर्ण बात होती है उसकी शुद्धता। सोने की शुद्धता कैरेट में मापी जाती है। पूर्णत: शुद्ध सोना 24 कैरेट का होता है। अमूमन जेवर 22 कैरेट सोने का बना होता है, जबकि सिक्‍के या बिस्‍किट 24 कैरेट में उपलब्‍ध होते हैं। शुद्धता के आधार पर ही सोने का दाम तय होता है। आप खरीदने से पहले इसकी शुद्धता की जांच करवा लें। यह जांचने की मशीन स्‍टोर पर उपलब्‍ध रहती है। हॉलमार्क वाले गहने खरीदना भी शुद्धता की एक गारंटी है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App