ताज़ा खबर
 

डीजीसीए ने उड़ानों में गैलेक्सी नोट 7 के इस्तेमाल पर रोक हटाई

9 सितंबर को डीजीसीए ने उड़ानों में गैलेक्सी नोट 7 के इस्तेमाल पर रोक लगा दी थी।

Author नई दिल्ली | September 30, 2016 5:34 PM
भारत में सैमसंग गैलेक्सी नोट 7 स्मार्टफोन 11 अगस्त को लॉन्च हुआ था। (Photo: Indian Express)

नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने उड़ानों में गैलेक्सी नोट 7 के इस्तेमाल पर लगी रोक को आंशिक तौर पर हटा दिया है। यात्रियों को 15 सितंबर के बाद खरीदे गए ऐसे उपकरण जिनमें ‘ग्रीन बैटरी चार्ज इंडिकेशन’ है, के इस्तेमाल की अनुमति दे दी गई है। हालांकि, 15 सितंबर से पहले विनिर्मित और सफेद बैटरी चार्ज इंडिकेशन वाले उपकरणों पर रोक जारी रहेगी। इससे पहले 9 सितंबर को डीजीसीए ने उड़ानों में गैलेक्सी नोट 7 के इस्तेमाल पर रोक लगा दी थी। कई देशों में इस स्मार्टफोन की बैटरी फटने की घटनाओं के मद्देनजर इन्हें चेक इन बैगेज में रखने पर रोक लगाई गई थी।

डीजीसीए ने एक नोटिस में कहा कि यह रोक 15 सितंबर, 2016 के बाद खरीदे गए सैमसंग गैलेक्सी नोट 7 पर लागू नहीं रहेगी। सैमसंग ने एक बयान में कहा कि उपभोक्ता नए गैलेक्सी नोट 7 की पहचान ग्रीन बैटरी आइकन से कर सकते हैं। इस तरह के आइकन वाले उपकरण सुरक्षित हैं और उड़ानों के दौरान उनका इस्तेमाल किया जा सकता है।

कंपनी ने कहा कि उसने अभी तक भारत में गैलेक्सी नोट 7 की एक भी इकाई नहीं बेची है। भारत में जब यह फोन पेश किया जाएगा उस समय इसमें ग्रीन बैटरी आइकन होगा। सैमसंग के कार्यकारियों की डीजीसीए के अधिकारियों के साथ बैठक के बाद गुरुवार (29 सितंबर) को यह सार्वजनिक नोटिस जारी किया गया। यह बैठक सिंगापुर से चेन्नई हवाई अड्डे उतर रही इंडिगो की उड़ान में सैमसंग गैलेक्सी नोट 2 में आग लगने की घटना के बाद बुलाई गई थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App