ताज़ा खबर
 

RBI का ऐलान: किसी भी बैंक के एटीएम से निकाले पैसें, 30 दिसंबर तक नहीं कटेगा कोई चार्ज

30 दिसंबर तक अपने या किसी अन्‍य बैंक के एटीएम का जितनी बार चाहें, इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

new currency note, 500 note, 1000 note, ATMs, bank shut, PM narendra modi, bank note, black money, RBIप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 500 और 1000 रुपये के नोटों को बंद करने के बाद एटीएमों पर भीड़ है।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने घोषणा की है कि 30 दिसंबर तक किसी भी बैंक का एटीएम इस्‍तेमाल करने पर कोई शुल्‍क नहीं लगेगा। इसका मतलब ग्राहक 30 दिसंबर तक अपने या किसी अन्‍य बैंक के एटीएम का जितनी बार चाहें, इस्‍तेमाल कर सकते हैं। 500 व 1000 रुपए के नोट बंद करने के ऐलान के बाद देश में अफरातफरी का माहौल है। बैंकों और एटीएम पर लोगों की भारी भीड़ उमड़ रही है। पीएम ने रविवार रात को वरिष्‍ठ मंत्रियों की बैठक बुलाकर जनता को राहत देने के लिए जरूरी इंतजाम करने के निर्देश दिए थे। रेलवे ने सोमवार को पुराने 500 व 1000 रुपए के नोट लेने की समयसीमा बढ़ा दी है।

नरेंद्र माेदी सरकार द्वारा बंद किए गए नोटों का इस्‍तेमाल 24 नवंबर तक टिकट खरीदने तथा ऑनबोर्ड कैटरिंग के लिए किया जा सकेगा। यात्रियों की सुविधा के लिए, नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने सभी एयरपोर्ट्स पर 21 नवंबर की मध्‍यरात्रि तक पार्किंग शुल्‍क वसूली रोक दी है। लोगों तक कैश जल्द पहुंचाने के लिए नए माइक्रो एटीएम आएंगे और अब एटीएम से कैश निकालने की सीमा 2000 रुपये से बढ़ाकर 2500 रुपये तक कर दी गई है। जिन कारोबारियों के करेंट अकाउंट तीन महीने से ऐक्टिव हैं वह अपने खातों से एक दिन में 50 हजार रुपये तक निकाल पाएंगे।

सरकार ने सभी दवा दुकानों, पेट्रोल पम्पों, हवाई अड्डों, रेलवे स्टेशनों और टोल नाकों पर पुराने नोटों को 24 नवंबर तक लेने की घोषणा की है। बैंक से नए नोट मिलने की 4000 रुपये की सीमा को भी बढ़ा कर एक दिन में 4500 रुपये कर दिया है। वहीं एटीएम से एक दिन में पैसे निकालने की सीमा 2000 से बढ़ाकर 2500 कर दी गई है। बैंकों से पैसे निकालने की सीमा भी बढ़ा दी गई है। अब खाताधरक एक ही दिन में 24 रुपये निकाले जा सकते हैं। पहले सरकार ने कहा था कि एक दिन में 10 हजार रुपये तक निकाले जा सकते हैं और एख हफ्ते में अधिकतम 20 हजार रुपये निकाले  जा सकेंगे। सरकार ने साप्ताहिक निकासी की सीमा बढ़ाते हुए एक दिन में केवल 10 हजार निकालने की रोक खत्म कर दी।

बैकों में पैसे जमा कराने आए और नोट बदलने आए लोगों के लिए दो अलग-अलग लाइनें होंगी। राष्ट्रीय राजमार्गों पर स्थित टोल प्लाजों पर 18 नवंबर तक कोई शुल्क नहीं देना होगा। सरकार ने इस शुल्क में छूट की सीमा को चार दिन के लिए बढ़ा दिया है। बैंकों में नोट पहुंचाने के लिए एयरफोर्स की मदद ली गई है। इसके लिए विमान ग्लोब मास्टर का इस्तेमाल किया गया है। सरकार ने लोगों की सुविधा के लिए नए माइक्रो-एटीएम लगाने की भी घोषणा की है।

नोटबंदी से जुड़ी रोचक जानकारी पाने के लिए देखें वीडियो: 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 उत्तरप्रदेश: वाराणसी पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी, गाजीपुर में रेलवे लाइन की नींव रखी
2 एयर एशिया का ऑफर, आज से 20 नवम्बर तक डिस्काउंट पर बेचेगी 30 लाख सीटें
3 शीला दीक्षित के दामाद इमरान चोरी के आरोप में गिरफ्तार
ये पढ़ा क्या?
X