ताज़ा खबर
 

नोटबंदी का असर: दुपहिया वाहनों की बिक्री में गिरावट का दौर जारी, हीरो मोटोकॉर्प का सबसे ज़्यादा नुकसान

देश की सबसे बड़ी दुपहिया वाहन कंपनी हीरो मोटोकॉर्प की कुल बिक्री दिसंबर 2016 में 33.91 प्रतिशत घटकर 3,30,202 इकाई रही।

Author नई दिल्ली | January 3, 2017 7:46 PM
हीरो स्प्लेंडर आई-स्मार्ट। (Photo: heromotocorp)

नोटबंदी के बाद दुपहिया वाहनों विशेषकर मोटरसाइकिलों की बिक्री में नरमी जारी है क्योंकि मुख्य रूप से नकदी आधारित ग्रामीण बाजारों से मांग नीचे आ गई है। हीरो मोटोकॉर्प, बजाज ऑटो, टीवीएस मोटर सहित देश की प्रमुख कंपनियों की दुपहिया वाहन बिक्री दिसंबर महीने में घटी। यानी इसमें नवंबर की गिरावट का क्रम दिसंबर में भी जारी रहा। बाजार विश्लेषकों का मानना है कि दुपहिया वाहन बिक्री में सुधार आने में कम से कम दो तीन महीने और लगेंगे। देश की सबसे बड़ी दुपहिया वाहन कंपनी हीरो मोटोकॉर्प की कुल बिक्री दिसंबर 2016 में 33.91 प्रतिशत घटकर 3,30,202 इकाई रही।

बजाज ऑटो की घरेलू बाइक बिक्री दिसंबर में 11 प्रतिशत घटकर 1,06,665 रही। इसी तरह चेन्नई की टीवीएस मोटर की घरेलू दुपहिया वाहन बिक्री दिसंबर में 8.76 प्रतिशत घटकर 1,53,413 वाहन रही। प्राइस वाटरहाउस के पार्टनर अब्दुल माजिद ने इस बारे में कहा,‘बिक्री में यह गिरावट मुख्य रूप से नोटबंदी, ग्रामीण ग्राहकों की नकारात्मक धारणा के कारण है।’ उन्होंने कहा कि मोटरसाइकिलों की बिक्री में गिरावट ग्रामीण बाजार में मांग कमजोर होने का भी संकेत है।

नोटबंदी के बाद अब ट्रांजेक्शन चार्ज को लेकर लोग परेशान

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X