ताज़ा खबर
 

Delhi Metro Pink Line: नई मेट्रो लाइन शुरू, ब्लू, रेड और येलो लाइन को कर रही कनेक्ट, यहां कर सकते हैं इंटरचेंज

Delhi Metro Pink Line Map, Route: दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के मुताबिक, पिंक लाइन पर चलने वाली ट्रेन की औसत स्पीड 34 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। इस लाइन पर केवल 6 कोच वाली ट्रेन चलेंगी। इस लाइन पर हर 90-100 सेकंड के बाद ट्रेन आएगी।

दिल्ली मेट्रो। (फाइल तस्वीर) Delhi Metro Pink Line:

Delhi Metro Pink Line: मजलिस पार्क-दुर्गाबाई देशमुख साउथ कैम्पस को जोड़ने वाली दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन को पब्लिक के लिए चालू कर दिया गया है। मजलिस पार्क-दुर्गाबाई देशमुख साउथ कैम्पस के बीच 12 स्टेशन हैं। मजलिस पार्क-दुर्गाबाई देशमुख साउथ कैम्पस के बीच की दूरी 21.56 किलोमीटर की है। इसका उद्घाटन दिल्ली के राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने किया। यह लाइन मजलिस पार्क से शिव विहार तक जाएगी।

पिंक लाइन की 10 मुख्य बातें:
-दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन इसके फेज 3 प्रॉजेक्ट का हिस्सा है। मजलिस पार्क से शिव विहार के बीच की दूरी 59 किलोमीटर की है।
– यह अब तक की सबसे लंबी लाईन है और उम्मीद की जा रही है कि यह जून तक पूरी तरह से चालू हो जाएगी।
– अभी चालू हुई लाइन पर यह 12 स्टेशन हैं। मजलिस पार्क, आजादपुर, शालीमार बाग, नेताजी सुभाष पेलेस, शकुरपुर, पंजाबी बाग वेस्ट, ईएसआई अस्पताल, राजौरी गार्डन, मायापुरी, नारायणा विहार, दिल्ली कैंट और दुर्गाबाई देशमुख दक्षिण कैम्पस।
– इन 12 स्टेशनों में से 8 स्टेशन जमीन से ऊपर उठाकर बनाए गए हैं जबकि 4 स्टेशन अंडरग्राउंड बनाए गए हैं।

– दिल्ली मेट्रो की यह पहली लाइन है जो दिल्ली यूनिवर्सिटी के नॉर्थ और साउथ कैंपस को कनेक्ट करती है। इससे केवल 40 मिनट में एक से दूसरे कैंपस में पहुंचा जा सकता है।
– इस लाइन पर आजादपुर, नेताजी सुभाष पेलेस और राजौरी गार्डन इंटरचेंज स्टेशन हैं। आजादपुर पर पीली लाइन, नेताजी सुभाष पेलेस पर लाल लाइन और राजौरी गार्ड पर नीली लाइन के लिए बदला जा सकता है।
– दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के मुताबिक, पिंक लाइन पर चलने वाली ट्रेन की औसत स्पीड 34 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। इस लाइन पर केवल 6 कोच वाली ट्रेन चलेंगी। इस लाइन पर हर 90-100 सेकंड के बाद ट्रेन आएगी।
– इस लाइन पर कुल 19 ट्रेन चलाई जाएंगी। कुछ ट्रेन सभी स्टेशनों तक नहीं जाएंगी। इस लाइन पर दो शॉर्ट रूट भी बनाए गए हैं। शॉर्ट रूट दुर्गाबाई देशमुख साउथ कैंपस से शकूरपुर और मजलिस पार्क से शकूरपुर के बीच बनाए गए हैं।

– पिंक लाइन पर चलने वाली ट्रेन बिना ड्राइवर वाली होंगी। ट्रेन में  संतरी, नीली, गुलाबी और लाल रंग की सीट दी गई हैं। इसके अलावा व्हीलचेयर के लिए भी अलग से जगह दी गई है। साथ ही ट्रेन में यूएसबी पोर्ट, 3 पिन चार्जर भी दिए गए हैं।
– डीएमआरसी के मुताबिक इस 21.56 किलोमीटर की लाइन को चालू होने के बाद अब द्वारका सेक्टर 21(ब्लू लाइन) से रिठाला (रेड लाइन) 16 मिनट में पहुंचा जा सकता है। वहीं राजौरी गार्डन और आजादपुर पहुंचने में करीब 23 मिनट लगेंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App