ताज़ा खबर
 

क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल पर कोरोना के इस संकट में बरतें सावधानियां, जानें- किन 5 बातों को ध्यान रखना है जरूरी

क्रेडिट कार्ड के नियमों के बारे में पूरी जानकारी न होने से कई बार लोग कर्ज के जाल में फंस जाते हैं। इससे क्रेडिट स्कोर तो प्रभावित होता ही है बल्कि कई और तरह के लाभों से भी आप वंचित रह जाते हैं।

credit cardकोरोना संकट में क्रेडिट कार्ड को लेकर बरतें ये सावधानियां

क्रेडिट कार्ड हमेशा से तत्काल जरूरतों को पूरा करने के लिए फायदेमंद रहे हैं। खासतौर पर ऐसे समय में जब कोरोना जैसा अनिश्चित दौर चल रहा हो तो क्रेडिट कार्ड का महत्व और भी बढ़ जाता है। हालांकि क्रेडिट कार्ड के नियमों के बारे में पूरी जानकारी न होने से कई बार लोग कर्ज के जाल में फंस जाते हैं। इससे क्रेडिट स्कोर तो प्रभावित होता ही है बल्कि कई और तरह के लाभों से भी आप वंचित रह जाते हैं। आइए जानते हैं, कोरोना के इस संकट में क्रेडिट कार्ड को लेकर जरूरी हैं कौन सी 5 सावधानियां…

क्रेडिट कार्ड बिल पर मोराटोरियम: यदि आपके पास कैश की उपलब्धता है और क्रेडिट कार्ड के बकाया बिल भऱ सकते हैं तो फिर आपको मोराटोरियम की सुविधा लेने से बचना चाहिए। इसकी वजह यह है कि भले ही बैंकों ने बिल न चुकाने की सुविधा दी है, लेकिन मोराटोरियम की अवधि में भी बकाया बिल पर ब्याज जारी रहेगा। ऐसे में इस दौरान आप पुराने बिल तो भरें ही, इसके अलावा लग्जरी चीजों के लिए किसी भी तरह के खर्च से भी बचें।

इस लिमिट में रहकर करें खर्च: आपको कोशिश करनी चाहिए कि क्रेडिट कार्ड की कुल लिमिट के 30 फीसदी के बराबर ही आप खर्च करें। इससे ज्यादा खर्च करें तो उसे जल्दी ही लिमिट में लाने का प्रयास करें। इससे यह संदेश जाता है कि आपको कैश की जरूरत है और आप कर्ज के लिए जरूरतमंद हैं। ऐसी स्थिति में बैंक आपकी क्रेडिट हिस्ट्री को कमजोर मानते हैं। इसलिए यह जरूरी है कि गैरजरूरी खर्चे करके क्रेडिट कार्ड के बिल को न बढ़ाएं।

क्रेडिट कार्ड से कैश निकालने से बचें: कई बार जरूरत के वक्त हम तुरंत ही क्रेडिट कार्ड से कैश निकालने की ओर बढ़ते हैं। ऐसा करने से बचना चाहिए या फिर तब भी इस विकल्प को आजमाना चाहिए, जब कोई और रास्ता न हो। इस निकासी पर तुरंत ही 3 फीसदी का ब्याज लगता है। इसके अलावा क्रेडिट स्कोर के लिहाज से भी इसे अच्छा नहीं माना जाता।

रिवॉर्ड पॉइंट्स पर रखें नजर: आपके खर्च और क्रेडिट हिस्ट्री के मुताबिक बैंकों की ओर से कुछ रिवार्ड पॉइंट्स जारी किए जाते हैं। कई बार इन्हें कैश में तब्दील करने या बिल में एडजस्ट करने की भी सुविधा मिलती है। हालांकि एक समय के बाद ये लैप्स भी हो जाते हैं। ऐसे में इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि आप समय रहते इन्हें कैश करा लें।

पुराना बिल ज्यादा है तो बरतें यह सावधानी: यदि आपके क्रेडिट कार्ड पर पहले से ही ज्यादा बिल बाकी है तो फिर नए खर्च से बचें। यदि आप अब भी ज्यादा खर्च जारी रखेंगे तो फिर नया खर्च भी पुराने बिल में ही जुड़ेगा और ब्याज लगातार बढ़ेगा।

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबाजानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिएइन तरीकों से संक्रमण से बचाएंक्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 लॉकडाउन में हारे, अब हैं टैक्स में इजाफे के सहारे, शराब और पेट्रोल-डीजल के बाद अब इन जरूरी चीजों पर भी बढ़ेगा कर
2 केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर 10 और डीजल पर 13 रुपये बढ़ाया टैक्स, तंगी के दौर में होगी 1.6 लाख करोड़ रुपये की अतिरिक्त कमाई
3 कॉरपोरेट सेक्टर से बोली सरकार, किसी बड़े पैकेज की न करें उम्मीद, पहली बार बताया- कितनी रहेगी जीडीपी ग्रोथ