इस कारण क्रेडिट कार्ड का अधिक इस्तेमाल कर रहे हैं भारतीय, रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा खर्च

भारत में क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल पिछले छह महीने के दौरान तेजी से बढ़ा है। अब यह कोरोना के चलते लगाए गए लॉकडाउन से पहले के स्तर से भी काफी आगे निकल चुका है।

Credit Card Usage
क्रेडिट कार्ड रखने वालों की संख्या के साथ ही खर्च भी बढ़ रहा है। (Express Photo)

भारत में क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का चलन तेजी से बढ़ रहा है। इस साल सितंबर महीने में भारतीयों ने क्रेडिट कार्ड से 80 हजार करोड़ रुपये खर्च कर दिए, जो साल भर पहले की तुलना में 57 प्रतिशत अधिक है। यह आंकड़ा महामारी से पहले के स्तर से भी काफी अधिक है।

लॉकडाउन से पहले के स्तर के भी पार निकला इस्तेमाल

रिजर्व बैंक (RBI) के आंकड़ों के अनुसार, पिछले साल मार्च में लॉकडाउन (Lockdown) लगाए जाने से पहले भी भारतीय लोग क्रेडिट कार्ड का इतना इस्तेमाल नहीं कर रहे थे। जनवरी 2020 में क्रेडिट कार्ड से भारतीय लोगों ने जहां 67,402.25 करोड़ रुपये खर्च किया था, फरवरी 2020 में यह 62,902.93 करोड़ रुपये ही था। इस साल अगस्त में यह खर्च 77,981 करोड़ रुपये रहा है।

छह महीने में 16 प्रतिशत बढ़ा क्रेडिट कार्ड से खर्च

मोतीलाल ओस्वाल (Motilal Oswal) की एक रिपोर्ट के अनुसार, पिछले छह महीने के दौरान भारतीय लोगों के द्वारा क्रेडिट कार्ड से किया जाने वाला औसत मासिक खर्च लगातार बढ़ा है। छह महीने पहले भारतीय लोग जहां औसतन हर महीने क्रेडिट कार्ड से 10,700 रुपये खर्च कर रहे थे, अब यह औसत 12,400 रुपये पर पहुंच चुका है। यह छह महीने में करीब 16 प्रतिशत की वृद्धि है।

त्योहारी सीजन का सीमित योगदान

अगस्त और सितंबर महीने में क्रेडिट कार्ड से अधिक खर्च का श्रेय कई विश्लेषक त्योहारी सीजन (Festive Season) को दे रहे हैं। निश्चित तौर पर त्योहारी सीजन में क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल बढ़ जाता है, लेकिन भारत के मामले में कुछ अन्य कारक भी काम कर रहे हैं। एक प्रमुख कारक क्रेडिट कार्ड इश्यू किए जाने में आई तेजी है। क्रेडिट कार्डहोल्डर्स (Credit Cardholdres) की संख्या देश में तेजी से बढ़ी है।

सिर्फ सितंबर में इश्यू हो गए इतने लाख क्रेडिट कार्ड

अकेले सितंबर महीने में देश भर में 11 लाख नए क्रेडिट कार्ड इश्यू किए गए। इससे क्रेडिट कार्ड की कुल संख्या न सिर्फ 6.5 करोड़ पर पहुंच गई, बल्कि 10.8 प्रतिशत की तेजी के साथ पिछले 11 महीने की सबसे बड़ी वृद्धि भी दर्ज की गई। इसका मुख्य कारण क्रेडिट कार्ड इंडस्ट्री में बढ़ रहा कंपटीशन है। आईडीएफसी बैंक (IDFC Bank) जैसे नए प्लेयर इंडस्ट्री में उतर रहे हैं। एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) जैसा सबसे बड़ा प्लेयर भी कुछ समय की पाबंदी के बाद बाजार में लौट चुका है।

इसे भी पढ़ें: एलन मस्क बेच सकते हैं टेस्ला का 10 प्रतिशत शेयर, ट्विटर पर हो रहा है फैसला

क्रेडिट कार्ड देने में ये बैंक हैं अव्वल

सितंबर के अंत तक के उपलब्ध आंकड़ों पर गौर करें तो एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड देने के मामले में सबसे ऊपर है। एचडीएफसी बैंक के क्रेडिट कार्ड होल्डर्स की संख्या 149.8 लाख पर पहुंच चुकी है। इसके बाद एसबीआई कार्ड्स (SBI Cards) ने 125.8 लाख क्रेडिट कार्ड जारी किया है। इनके बाद 117 लाख कार्ड के साथ आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank), 75.1 लाख कार्ड के साथ एक्सिस बैंक (Axis Bank), 31 लाख कार्ड के साथ आरबीएल बैंक (RBL Bank), 25.9 लाख कार्ड के साथ सिटी बैंक (CitiBank) और 24.4 लाख कार्ड के साथ कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) का स्थान है।

पढें व्यापार समाचार (Business News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
पारस मणि के अलावा अगर आपको मिल जाएं ये चार चमत्कारी चीजें तो बदल सकता है आपका भाग्यluck, lucky thing, sanjivni buti, pars mani, somras, nagmani, ramayan संजीवनी बूटी, पारस मणि, सोमरस, नागमणि, कल्पवृक्ष, रामायण
अपडेट