ताज़ा खबर
 

क्रेडिट कार्ड के बिल भी तीन महीने न चुकाने की छूट, जानें- कितना फायदेमंद है यह ऑफर और क्या है पूरा गणित

ध्यान रखें कि इस दौरान आपके क्रेडिट कार्ड के बिल की पेमेंट रुकी रहेगी, लेकिन ब्याज में किसी भी तरह से कमी नहीं आएगी और वह पहले की तरह ही लगातार जारी रहेगा।

paymentक्रेडिट कार्ड पेमेंट पर तीन महीने की छूट लेना कितना सही

देश में लॉकडाउन के बीच आरबीआई ने बैंकों को आदेश दिया है कि वे लोन की तीन महीने की किस्तों को होल्ड करने का ऑफऱ ग्राहकों को दें। यही नहीं क्रेडिट कार्ड के बिलों को भी तीन महीने के लिए होल्ड करने का ऑफर अब बैंकों की ओर से दिया जा रहा है। हालांकि इसे लेकर भी कई तरह के भ्रम हैं कि आखिर क्रेडिट कार्ड्स के बिल तीन महीने तक न चुकाने पर कितनी रकम देनी होगी? या फिर ब्याज क्या होगा? आइए जानते हैं, ऐसे सभी सवालों के जवाब…

मोराटोरियम कब खत्म होने के बाद कब लगेगी रकम: 31 मई, 2020 तक क्रेडिट कार्ड के बिलों को होल्ड करने के बाद आपको जून में कम से कम मौजूदा न्यूनतम बकाया और ब्याज की राशि चुकानी होगी। ध्यान रखें कि इस दौरान आपके क्रेडिट कार्ड के बिल की पेमेंट रुकी रहेगी, लेकिन ब्याज में किसी भी तरह से कमी नहीं आएगी और वह पहले की तरह ही लगातार जारी रहेगा।

इस बीच किए खर्च पर भी लगेगा ब्याज: क्रेडिट कार्ड की बकाया राशि पर 45 से 51 दिनों तक के लिए ही ब्याज नहीं लगता है। इसके बाद पूरी राशि पर ब्याज लगता है और उसके बाद अतिरिक्त खर्च भी उसमें जुड़ता रहता है और उस पर पहले की बकाया रकम की तरह ही ब्याज लगता है। इसलिए जून, 2020 में आपको मोराटोरियम के दौरान होल्ड हुई रकम और इस बीच किए गए खर्च के बाद तैयार बिल को भी अदा करना होगा।

कैसे ले सकते हैं यह ऑफर: यदि आप क्रेडिट कार्ड के बिल को तीन महीने के लिए होल्ड पर रखना चाहते हैं और ऑटो डेबिट का विकल्प नहीं ले रखा है तो फिर आप बिल न चुकाएं। इसे मोराटोरियम का विकल्प ही माना जाएगा। इसके अलावा यदि ऑटो डेबिट का ऑप्शन ले रखा है तो जरूरी है कि इस विकल्प को खत्म कर लें। मोराटोरियम की अवधि खत्म होने का बाद यह दोबारा ऐक्टिवेट हो जाएगा।

क्रेडिट स्कोर पर क्या असर होगा: यदि आप जून के महीने में बकाया न्यूनतम राशि को समय पर चुका देते हैं तो फिर आपकी क्रेडिट पर कोई असर नहीं पड़ेगा। यदि मोराटोरियम की अवधि खत्म होने के बाद आप तय समय पर रकम नहीं चुकाते हैं तो जरूर आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है। इसके अलावा करीब 800 रुपये तक की लेट फीस भी आपको भुगतनी पड़ सकती है।

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: जानें-कोरोना वायरस से जुड़ी हर खबर । जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस? । इन वेबसाइट और ऐप्स से पाएं कोरोना वायरस के सटीक आंकड़ों की जानकारी, दुनिया और भारत के हर राज्य की मिलेगी डिटेल ।  कोरोना संक्रमण के बीच सुर्खियों में आए तबलीगी जमात और मरकज की कैसे हुई शुरुआत, जान‍िए

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कोरोना लॉकडाउन के बीच पेंशनरों के लिए योगी आदित्यनाथ सरकार ने एकमुश्त जारी किए 871 करोड़ रुपये, बुजुर्गों, दिव्यांगों को मिलेगी अडवांस पेंशन
2 अप्रैल महीने में बैंक 14 दिन रहेंगे बंद, जानें- किस-किस दिन रहेगी छुट्टी, निपटा लें अपने सभी जरूरी काम
3 बैकों के विलय के चलते बढ़ गया ग्राहकों का काम, जानें- अकाउंट नंबर या IFSC कोड में बदलने से क्या होगा असर