ताज़ा खबर
 

कोरोना वैक्सीन बना रही इन कंपनियों की चांदी, आपदा में खूब बढ़ी दौलत, भारतीय कारोबारी सबसे आगे

फोर्ब्स के मुताबिक सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के चेयरमैन साइरस पूनावाला की कुल संपत्ति 11.5 अरब डॉलर है, जो सालभर में लगभग दोगुनी हो गई।

साइरस पूनावाला,स्टीफन बैंसेल, उगुर साहिन (Photo-indian express, bloomberg, Reuters )

भारत समेत दुनियाभर में कोरोना से लड़ने के लिए अलग-अलग कंपनियों की वैक्सीन के आपात इस्तेमाल को मंजूरी दी जा रही है। भारत सरकार ने कुछ दिन पहले ही सीरम इंस्टीट्यूट की ‘कोविशील्ड’ को आपात इस्तेमाल के लिए मंजूरी दे दी है।

इस वैक्सीन की वजह से सीरम इंस्टीट्यूट के चेयरमैन की संपत्ति में लगातार इजाफा हो रहा है। सीरम इंस्टीट्यूट के चेयरमैन साइरस पूनावाला हैं। साइरस पूनावाला भारत के दौलतमंद लोगों की सूची में आते हैं। फोर्ब्स के मुताबिक सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के चेयरमैन साइरस पूनावाला की कुल संपत्ति 11.5 अरब डॉलर है, जो सालभर में लगभग दोगुनी हो गई।

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया विश्व की सबसे बड़ी वैक्सीन बनाने वाली कंपनी है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ‘कोविशील्ड’ वैक्सीन को एस्ट्रेजेनिका के साथ मिलकर तैयार कर रही है। ये ऑक्सफोर्ड की तरफ से बनाई गई है। आपको यहां बता दें कि सरकार की ओर से ‘कोविशील्ड’ को सबसे पहले दी गई मंजूरी थी। इसके बाद भारत बायोटेक को भी सरकार की ओर से मंजूरी मिली।

उगुर साहिनः कोरोना काल में BioNTech के सीईओ उगुर साहिन की संपत्ति में भी जबरदस्त इजाफा हुआ है। फोर्ब्स के मुताबिक साहिन का नेटवर्थ 3.6 बिलियन डॉलर है। तुर्की में जन्में साहिन जर्मनी में बड़े हुए और उनकी BioNTech में लगभग 18 फीसदी हिस्सेदारी है। उनकी पत्नी ओजलेम भी कंपनी के बोर्ड सदस्यों में से एक हैं।

एक साल पहले कंपनी का शेयर भाव 40 डॉलर पर था , जो अब 85 डॉलर से ज्यादा है। कंपनी के शेयर भाव में मार्च के बाद जबरदस्त बढ़ोतरी हुई है। BioNTech ने फाइजर के साथ मिलकर वैक्सीन बनाई है, इसे अमेरिका में मंजूरी मिली है।

स्टीफन बैंसेल: फोर्ब्स के मुताबिक मॉडर्ना के सीईओ फ्रेंच मूल के स्टीफन बैंसेल की नेटवर्थ 3.6 बिलियन डॉलर हो गई है। अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने बायोएनटेक की वैक्सीन के अलावा मॉडर्ना की वैक्सीन को भी मंज़ूरी दी है। उनके पास कंपनी के सात फीसदी शेयर हैं।

Next Stories
1 अविवाहित युवाओं के लिए भी जरूरी है टर्म इंश्योरेंस प्लान, आपसे जुड़े लोगों का फ्यूचर रहेगा सिक्योर
2 इस साल मुकेश अंबानी के सामने एक से बढ़कर एक चुनौतियां, आसान नहीं आगे की राह
3 नए साल में RBI की पहली बड़ी कार्रवाई, दो बैंकों पर लगाया 7 लाख रुपये का जुर्माना
ये पढ़ा क्या?
X