ताज़ा खबर
 

कालेधन को लेकर देशभर में छापेमारी, दो दिन में नए नोटों सहित जब्‍त हुए 170 करोड़ रुपये

नोटबंदी के बाद से देश में नकदी की कमी के बीच कई जगहों से नए नोटों की खेप बरामद की जा रही है। शुक्रवार (9 दिसंबर) को देश में कई जगहों से बड़ी संख्‍या में नए नोट बरामद किए गए।

demonetisation, change, system, Minister of State for Finance, santosh gangwar, jansatta, jansatta newspaperमध्यप्रदेश के उज्जैन से पुलिस ने आठ लाख रुपये के नकली नोट बरामद किए

नोटबंदी के बाद से देश में नकदी की कमी के बीच कई जगहों से नए नोटों की खेप बरामद की जा रही है। शुक्रवार (9 दिसंबर) को देश में कई जगहों से बड़ी संख्‍या में नए नोट बरामद किए गए। दो दिन में देशभर से 170 करोड़ रुपये जब्‍त किए गए हैं।मुंबई में पुलिस ने एक व्‍यक्ति के पास से 2000 रुपये के नोटों में 85 लाख रुपये जब्‍त किए। पुलिस ने बताया कि यह कार्रवाई क्राइम ब्रांच ने माटुंगा में की है। गुजरात के सूरत में भी पुलिस ने 2000 रुपये के नए करेंसी नोट वाले कुल 76 लाख रुपये के साथ चार लोगों को गिरफ्तार किया है। गुड़गांव से पुलिस ने 10 लाख रुपये कैश बरामद किए हैं। इनमें भी सभी नोट नई करेंसी के थे। इससे पहले 8 दिसंबर को कर्नाटक से पुलिस ने छह लोगों को 15 लाख रुपये मूल्‍य 50, 100 और 2000 के नोटों के साथ गिरफ्तार किया था। छत्‍तीसगढ़ में एक शख्‍स को 1.10 लाख रुपये के 1000 के नोटों के साथ पकड़ा गया। वित्‍त मंत्रालय ने बताया आयकर विभाग ने चेन्‍नई में खनन माफिया से जुड़े लोगों के आठ ठिकानों पर छापे मारे हैं। कर्नाटक में हुबली में छापा मारा गया है।

वहीं आय कर अधिकारियों ने दिल्ली के चांदनी चौक में एक्सिस बैंक के खातों का सर्वे किया है। यहां पर 44 खातों में 100 करोड़ रुपये मिले हैं। इन खातों का ‘नो योर कस्‍टमर’ सत्यापन नहीं हुआ था। अधिकारियों ने पाया है कि इस ब्रांच में 8 नवंबर के बाद से 450 करोड़ रुपये जमा कराए गए हैं। आय कर अधिकारियों को इसमें बड़ी गड़बड़ी की आशंका है। फिलहाल मामले की जांच की जा रही है। इससे पहले एक्सिस बैंक की कश्मीरी गेट ब्रांच भी राडार पर था। वहां भी मामले की जांच चल रही है।

एक दिन पहले ही चेन्नई में पुलिस ने एक व्यवसायी के पास से 106 करोड़ रुपये कैश और 127 किलो सोना बरामद किए थे। आयकर विभाग ने नोटबंदी के बाद कर चोरी के मामलों की जांच करने के लिए शहर के कई स्थानों पर छापे मारे तथा 106 करोड़ रुपए नकद और 127 किलोग्राम वजन की सोने की छड़ें बरामद कीं। जब्त की गई कुल नकदी में 10 करोड़ रुपए के नये नोट थे। नोटबंदी के बाद यह नये नोटों की जब्ती का सबसे बड़ा मामला है। आईटी विभाग की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार नोटबंदी के बाद से अब तक 2000 करोड़ रुपये का कालाधन बरामद हो चुका है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 इनकम टैक्‍स कमर्चारियों ने नरेंद्र मोदी को चिट्ठी भेज कहा- 30 प्रतिशत पद खाली, इंटरनेट सुविधा भी खराब, इन्‍हें ठीक कराओ
2 विदेशी प्रकाशकों के किताबों की फोटोकॉपी का मामला, दिल्ली हाई कोर्ट करेगी सुनवाई
3 जाली नोटों पर लगाम लगाने को प्‍लास्टिक करेंसी लाएगी सरकार, नए नोटों के लिए कमिटी बनाई
ये पढ़ा क्या?
X