ताज़ा खबर
 

राइड के दौरान फिजिकली इंटिमेट हुए तो दोबारा नहीं ले पाएंगे Uber की सेवाएं, जानिए नई गाइडलाइन्स

ऐप बेस्ड कैब सर्विस मुहैया कराने वाली कंपनी ऊबर कंपनी ने भारतीय राइडर्स और ड्राइवर्स के लिए नए नियम तय किए हैं।

तस्वीर का इस्तेमाजल प्रतीकात्मक तौर पर (source -Reuters)

ऐप बेस्ड कैब सर्विस मुहैया कराने वाली कंपनी ऊबर कंपनी ने भारतीय राइडर्स और ड्राइवर्स के लिए नए नियम तय किए हैं। अब आपको ऊबर में ट्रैवल के दौरान इन नियमों का पालान करना होगा और अगर ऐसा नहीं किया तो अपको ऊबर की सर्विसिस के हाथ धोना पड़ेगा। कंपनी ने अपने नियमों की लिस्ट में कई अहम बातों को जगह दी है लेकिन फिजिकल इंटिमेशन या सेक्स को इसने सबसे ऊपर रखा है। राइड के दौरान अगर आप अपने पार्टनर के साथ फिजिकल इंटिमेट होते हैं तो आपको ऊबर आपको आगे से अपनी सुविधा नहीं देगा। साथ ही कार में किसी को छूना या फ्लर्ट करना या फिर सहयात्री से निजी बातें पूछने पर ऊबर अपनी सेवाओं के दरवाजे आपके लिए बंद कर सकता है।

नई गाइडलाइन कैब में सफर करने वाले यात्रियों के व्यवहार को देखकर तैयार की गई है। ऊबर की तरफ से जारी निर्देश में कहा गया है, ‘ड्राइवर या फिर किसी सहयात्री के साथ सेक्शुअल गतिविधि की इजाजत नहीं होगी।’ वहीं रूल लिस्ट में दूसरे नंबर पर गंदगी फैलाने को लेकर गाइडलाइन्स दी गई हैं। ज्यादा शराब पीकर कैब के अंदर उल्टी करने पर भी आप कैब सर्विसिस से बेदखल किए जा सकते हैं। इसके अलावा गैरजरूरी तरीके से ड्राइवर या फिर सहयात्री से बातीचत करना या फिर संपर्क बनाना, जैसी गाइडलाइन्स भी तय की गई है। अगर राइडर का रवैया परेशान करने वाला पाया गया तब ऊबर जांच के सिलसिले में आपसे संपर्क कर सकता है, इस दौरान यह आपके ऊबर अकाउंट को सस्पेंड कर सकता है।

बता दें कि ऊबर ने पिछले साल दुनियाभर में अपने ग्राहकों को लिए गाइडलाइन्स जारी किए थे। भारत के लिए गाइडलाइन इसी महीने जारी की गई हैं। इनके तहत यात्री और ड्राइवर दोनों के लिए अच्छे व्यवहार के नियम बनाए गए हैं। अधिकारी ने इसके पीछे दलील देते हुए कहा कि हम चाहते हैं कि सैन फ्रैंसिस्को और लंदन के यात्रियों जैसा अनुभव भी हमारे भारतीय राइडर्स का भी रहे।

देखें वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App