ताज़ा खबर
 

भारत में बनेंगी कोरोना वायरस की टेस्ट किट, देश की इस पहली कंपनी को मिली सरकार की मंजूरी

Coronavirus testing kits: कोरोना वायरस के संक्रमण के टेस्ट के लिए अब भारत में भी किट तैयार हो सकेगी। पुणे की कंपनी Mylab की ओर से तैयार की गई किट को मंजूरी मिल गई है।

coronavirus testभारत की इस पहली कंपनी के कोरोना टेस्ट किट को मिली मंजूरी

Coronavirus testing kits: कोरोना वायरस के संक्रमण के टेस्ट के लिए अब भारत में भी किट तैयार हो सकेगी। पुणे की कंपनी Mylab की ओर से तैयार की गई किट को मंजूरी मिल गई है और इसे प्रमाणिक माना गया है। इसके अलावा जर्मनी की कंपनी Altona Diagnostics की किट को अप्रूवल मिला है। Mylab कंपनी के मेडिकल डायरेक्टर डॉ. गौतम वानखेड़े ने इकनॉमिक टाइम्स को बताया कि उनकी कंपनी की टेस्ट किट से महज से दो से ढाई घंटे में ही कोरोना का परीक्षण किया जा सकता है।

कंपनी की किट के जरिए 1,000 सैंपलों का परीक्षण बड़ी लैब से किया जा सकता है। इसके अलावा 200 सैंपलों का परीक्षण छोटी लैब से किया जा सकता है। Mylab ने इन किटों की कीमत 1,200 रुपये फिक्स करने का फैसला लिया है। बता दें कि अब तक देश में टेस्टिंग किट्स की कमी को लेकर सरकार आलोचना का शिकार होती रही है। देश की बड़ी आबादी में सैंपलिंग के लिए टेस्ट किट की कमी एक बड़ी समस्या थी, लेकिन अब पुणे की इस कंपनी के चलते यह कमी पूरी की जा सकती है।

फिलहाल भारतीय मेडिकल अनुसंधान परिषद ने सिर्फ ऐसे लोगों का ही कोरोना टेस्ट करने का फैसला लिया है, जो कहीं बाहर से आए हों या जिन्हें कोरोना होने का संदेह हो। फिलहाल भारत में कोरोना टेस्टिंग का औसत 10 लाख पर 15 लोगों का है, जो दुनिया के अन्य देशों के मुकाबले बेहद कम है। हालांकि अब सरकार ने इस औसत को बढ़ाने का फैसला लिया है। इसकी वजह देश के लगभग सभी हिस्सों में कोरोना पॉजिटिव केसों की संख्या में लगातार इजाफा होना है। Mylab का कहना है कि उसकी ओर से हर सप्ताह एक लाख कोरोना टेस्टिंग किट्स को तैयार किया जा सकता है।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस के संक्रमण के बढ़ते खतरे के चलते देश के 548 जिलों में लॉकडाउन की स्थिति है। देश में कोरोना पीड़ितों की संख्या 468 पहुंच गई है। इसके अलावा 9 लोगों की मौत हो चुकी है।

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा | जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं | क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Next Stories
1 कोरोना वायरस के संक्रमण से मौत पर मिलेगी जीवन बीमा की रकम? जानें- सभी सवालों के जवाब
2 सेंसेक्स और निफ्टी 6 साल पुराने लेवल पर, नरेंद्र मोदी के राज में जहां से शुरू हुआ था शेयर बाजार, वहीं पहुंचा, हवा हुई सारी तेजी
3 पेट्रोल, डीजल के रेट में कभी भी हो सकता है 8 रुपये का इजाफा, एक्साइज ड्यूटी बढ़ाने के लिए सरकार ने बदला कानून
यह पढ़ा क्या?
X