ताज़ा खबर
 

कोरोना काल में मदद को आगे आई Amazon, मुकेश अंबानी की रिलायंस यूं कर रही मदद

रिटेल मार्केट में एक दूसरे की प्रतिद्वंदी कंपनी अमेजन और रिलायंस इंडस्ट्रीज की ओर से कोरोना काल में अलग-अलग तरीके से राहत पहुंचाने का काम किया जा रहा है।

जेफ बेजोस-मुकेश अंबानी (Photo-Reuters, PTI )

रिटेल मार्केट में एक दूसरे की प्रतिद्वंदी कंपनी अमेजन और रिलायंस इंडस्ट्रीज की ओर से कोरोना काल में अलग-अलग तरीके से राहत पहुंचाने का काम किया जा रहा है।

रिलायंस ने की ये मदद: मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अपनी तेल रिफाइनरियों से प्रतिदिन 1,000 टन से अधिक मेडिकल ऑक्सीजन देने की व्यवस्था की, जो भारत की कुल मेडिकल ऑक्सीजन आपूर्ति का 11 प्रतिशत से अधिक है। इसके अलावा कंपनी ने जामनगर और मुंबई में कोविड रोगियों के मुफ्त इलाज के लिए कुल 1,875 बिस्तर वाले अस्पताल भी तैयार किए।

अमेजन कर रही ये मदद: कोविड-19 महामारी के भीषण का सामना कर रहे भारत को वैश्विक स्तर पर भी मदद मिल रही है। बीते दिनों अमेरिका की ई कॉमर्स कंपनी अमेजन की यूरोपीय इकाई ने मेडिकल इक्विपमेंट भारत भेजने का ऐलान किया था। इसकी लागत 25 लाख डॉलर (18.46 करोड़ रुपये) से अधिक है।

अमेजन ने कहा कि वह भारत में 1,000 मेडट्रोनिक वेंटिलेटर वितरित करेगी। अमेजन के अलावा गूगल ने भी मदद की है। इस महामारी से मुकाबले के लिए गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने पिछले महीने 1.8 करोड़ अमरीकी डालर दान देने की घोषणा की। माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि वह भारत को 1,000 वेंटिलेटर और 25,000 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध कराएगा।

अमेजन की प्रतिद्वंदी है रिलायंस: आपको बता दें कि रिटेल मार्केट में अमेरिकी कंपनी अमेजन और रिलायंस की प्रतिद्वंदिता काफी तीखी है। दोनों कंपनियां अपने विस्तार में जुटी हुई हैं। हालांकि, अमेजन की ही आपत्ति की वजह से रिलायंस की एक डील अब भी अटकी हुई है। दरअसल, रिलायंस ने फ्यूचर समूह के रिटेल कारोबार के अधिग्रहण के लिए 24 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा में एक डील की है। इस डील को लेकर अमेजन को आपत्ति है।

अमेजन ने फ्यूचर ग्रुप की कंपनी फ्यूचर कूपंस में हिस्सेदार होने की हैसियत से ये आपत्ति दर्ज कराई है। इसके खिलाफ अमेजन ने कोर्ट का भी दरवाजा खटखटाया है। आपको बता दें कि अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस हैं जबकि रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी हैं। (ये पढ़ें-मुकेश अंबानी से ज्यादा है इन दो भाइयों की सैलरी, रिलायंस में मिली है बड़ी जिम्मेदारी)

अमेजन के मुखिया जेफ बेजोस की दौलत 186 बिलियन डॉलर के करीब है और वह दुनिया के सबसे अमीर अरबप​ति हैं। इसके अलावा मुकेश अंबानी की बात करें तो वह दुनिया के 13वें सबसे दौलतमंद अरबपति हैं। मुकेश अंबानी की दौलत करीब 74 बिलियन डॉलर पर पहुंच गई है।

Next Stories
1 Tesla के भारत आने से पहले एलन मस्क की नई तैयारी, लोगों से पूछ रहे ये सवाल
2 आपके EPF अकाउंट में कितने पैसे होते हैं जमा, सैलरी के हिसाब से समझें कैल्कुलेशन
3 SBI की बीमा कंपनी पर बड़ी कार्रवाई, इस गलती की वजह से लगा 30 लाख का जुर्माना
ये पढ़ा क्या?
X