ताज़ा खबर
 

COVID-19 India Tracker: इन वेबसाइट और ऐप्स से पाएं कोरोना वायरस के सटीक आंकड़ों की जानकारी, दुनिया और भारत के हर राज्य की मिलेगी डिटेल

Coronavirus (COVID-19) India Cases Live Tracker Map: ऐसी कई कोरोना वायरस ट्रैकर वेबसाइट्स और ऐप्स ऑनलाइन उपलब्ध हैं, लेकिन क्या ये भरोसेमंद हैं? जी नहीं, इनमें से कुछ ही वेबसाइट्स के आंकड़ों पर भरोसा किया जा सकता है।

कोरोना वायरस की हर अपडेट के लिए काम की हैं ये वेबसाइट्स

Coronavirus (COVID-19) India Live Tracker: भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले 2,000 के करीब पहुंच चुके हैं। इसके आंकड़ों को लेकर अकसर भ्रम की स्थिति है। ऐसे में कोरोना महामारी को लेकर किसी भी तरह की अफवाह से लोगों को बचाने के लिए दिग्गज टेक कंपनियों गूगल, फेसबुक, ट्विटर, वॉट्सऐप और अन्य ने अपने प्लेटफॉर्म्स पर प्रयास शुरू किए हैं। इसके अलावा भारत सरकार की ओर से COVID-19 ट्रैकर वेबसाइट शुरू की गई है और एक ऐप भी लॉन्च किया है ताकि लोगों तक सटीक जानकारी और आंकड़े पहुंच सकें। फिलहाल ऐसी कई कोरोना वायरस ट्रैकर वेबसाइट्स और ऐप्स ऑनलाइन उपलब्ध हैं, लेकिन क्या ये भरोसेमंद हैं? जी नहीं, इनमें से कुछ ही वेबसाइट्स के आंकड़ों पर भरोसा किया जा सकता है। किसी भी वेबसाइट के डेटा पर भरोसा करने से पहले उसके स्रोत के बारे में जरूर जान लें। आइए जानते हैं, ऐसी ही कुछ वेबसाइट्स और ऐप के बारे में जो सरकारी डेटा के आधार पर जानकारी दे रही हैं…

John Hopkins कोरोना ट्रैकर: कोरोना वायरस के बारे में ताजा और सटीक जानकारी के लिए जॉन हॉपकिन्स ट्रैकर काफी भरोसेमंद है। इसके जरिए आप भारत समेत दुनिया भर के देशों के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। यहां क्लिक करके भी आप ट्रैकर तक पहुंच सकते हैं। इस ट्रैकर पर आप उस देश को चुन सकते हैं, जिसके बारे में जानकारी चाहते हैं। यहां आपको कोरोना के कुल मामलों की पुष्टि, रिकवर केस, मौतों समेत तमाम अपडेट मिलेंगे। इस ट्रैकर पर WHO, CDC, ECDC, NHC, DXY, Worldometers.info और तमाम देशों की सरकारों के स्वास्थ्य विभागों के डेटा के आधार पर जानकारियां दी गई हैं।

कोरोना कवच: आईटी मंत्रालय की ओर से स्वास्थ्य मंत्रालय के सहयोग से तैयार किए गए कोरोना कवच ऐप के जरिए आप भारत को लेकर सटीक जानकारी हासिल कर सकते हैं। अब भी इस ऐप को तैयार ही किया जा रहा है और फिलहाल इसका बीटा वर्जन उपलब्ध है। गूगल प्ले स्टोर पर फिलहाल यह उपलब्ध है। ऐप स्टोर पर डाउनलोड के लिए यह उपलब्ध नहीं है। इसके जरिए आप भारत में कुल मामलों की पुष्टि, रिकवर केस, मौतों समेत तमाम अपडेट ले सकते हैं।

Covid19india.org: इस ट्रैकर के जरिए आप सिर्फ भारत के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। यहां आपको देश के हर राज्य के बारे में पूरे आंकड़े मिलेंगे। इसके अलावा रिकवरी और मौतों की जानकारी भी दी गई है। इस ट्रैकर के जरिए आप भारत में कोरोना के भौगोलिक विस्तार के बारे में जान सकेंगे, जिससे तस्वीर पूरी तरह साफ होती है।

Mygov.in/covid-19: इस वेबसाइट को भारत सरकार ने तैयार किया है। यहां भी आपको राज्यवार कोरोना संक्रमण के मामलों की पूरी जानकारी मिलेगी। रिकवर हुए मरीजों और मौतों का आंकड़ा यहां मिलेगा। यही नहीं यहां यह भी बताया गया है कि कैसे आपको खुद को कोरोना के संक्रमण से बचा सकते हैं। यही नहीं देश में कोरोना के चलते हुए 21 दिनों के लॉकडाउन की राज्यवार क्या स्थिति है, उसकी भी यहां जानकारी दी गई है। इसका ऐप भी उपलब्ध है, जिसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

TestCovid19: इस वेबसाइट पर आप पूरी दुनिया में कोरोना के मामलों की जानकारी हासिल कर सकते हैं। इसके अलावा दुनिया एवं भारत में कोरोना से हुई मौतों के बारे में जान सकते हैं। भारत में कहां टेस्ट सेंटर्स इसका भी पता लगाया जा सकता है।

कोरोना ट्रैकर डॉट इन: आप Coronatracker.in वेबसाइट पर भी सटीक जानकारी हासिल कर सकते हैं। गोवा के छात्रों की ओर से पिछले महीने इसे तैयार किया गया था। इसका इस्तेमाल करना बेहद आसान है और देश में कोरोना के कुल मामलों की जानकारी ली जा सकती है, जिनकी पुष्टि हो चुकी है। देश में मौतों और रिकवर हुए केसों का भी यहां सटीक डेटा उपलब्ध है।

आरोग्य सेतु: भारत सरकार की ओर से इसे लॉन्च किया गया है। इसका मकसद लोगों को कोरोना की जानकारी देना और उन्हें हेल्थ सेवाओं के बारे में बताना भी है। एंड्रॉयड और आईफोन्स पर भी यह ऐप उपलब्ध है।

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा | जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं | क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 एक से ज्यादा लोन पर मिलेगी किस्तों में तीन महीने की छूट? जानें- क्या है नियम और क्या नुकसान-फायदे
2 किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि के तहत ट्रांसफर हुए 5,125 करोड़ रुपये, 9 करोड़ किसानों को मिलनी है 2,000 रुपये की रकम
3 सुकन्या समृद्धि योजना: ब्याज में कटौती से आपकी लाडली के कम हो जाएंगे 8 लाख रुपये, समझें पूरा कैलकुलेशन