ताज़ा खबर
 

Corona Virus से फीकी पड़ रही सूरत के हीरा कारोबार की चमक, 8,000 करोड़ रुपये के नुकसान की आशंका

Corona Virus Effect: हीरों के कारोबार के लिए मशहूर गुजरात का सूरत शहर कोरोना वायरस से सीधे तौर पर प्रभावित हो रहा है। हीरा उद्योग को अगले दो महीनों में कोरोना वायरस के चलते 8,000 करोड़ रुपये का नुकसान होने की आशंका है।

Surat Diamond Industryकोरोना से फीका पड़ रहा सूरत का हीरा कारोबार (फोटो सोर्स: इंडियन एक्सप्रेस)

Corona Virus Effect in India: पड़ोसी देश में कोहराम मचाने वाले कोरोना वायरस ने अब भारत के औद्योगिक जगत को भी चपेट में लेना शुरू कर दिया है। खासतौर पर हीरों के कारोबार के लिए मशहूर गुजरात का सूरत शहर इससे सीधे तौर पर प्रभावित हो रहा है। हीरा उद्योग को अगले दो महीनों में कोरोना वायरस के चलते 8,000 करोड़ रुपये का नुकसान होने की आशंका है।

इसकी वजह हॉन्ग कॉन्ग में मेडिकल इमरजेंसी लागू होना है। दरअसल सूरत से निर्यात होने वाले हीरा का बड़ा हिस्सा हॉन्गकॉन्ग जाता है और वहां का मार्केट बंद होने के चलते डायमंड के बिजनेस पर सीधा असर पड़ने की आशंका है।

हॉन्गकॉन्ग से लौट रहे हीरा कारोबारी, ठप हुआ काम: जेम्स एंड ज्वेलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल के क्षेत्रीय अध्यक्ष दिनेश नवादिया ने कहा कि हर साल करीब 50,000 करोड़ रुपये का पॉलिश हीरा हॉन्गकॉन्ग एक्सपोर्ट होता है। हॉन्गकॉन्ग में मेडिकल आपातकाल घोषित होने के बाद गुजराती कारोबारी वहां से घर लौट रहे हैं और इसके चलते निर्यात की गतिविधियां ठप हैं। यदि अगले महीने तक यही हालात बने रहे तो 8,000 करोड़ रुपये का नुकसान इंडस्ट्री को हो सकता है।

सूरत में होती है 99 फीसदी हीरे में पॉलिशिंग: नवादिया ने कहा कि यदि कोरोना वायरस के चलते ऐसी ही स्थिति बनी रहती है तो सूरत की इंडस्ट्री को करारा झटका लगेगा। भारत में आयात होने वाले कुल हीरे का 99 फीसदी हिस्से की पॉलिशिंग सूरत में ही होती है।

अब तक 500 से ज्यादा लोगों की मौत: बता दें कि चीन में 20,000 से ज्यादा लोगों को चपेट में ले चुके और 500 लोगों की मौत का कारण बने कोरोना वायरस से निपटने के लिए हॉन्गकॉन्ग में स्कूल और कॉलेज मार्च के पहले सप्ताह तक के लिए बंद कर दिए गए हैं। इससे वहां कारोबारियों गतिविधियों पर भी बड़ा असर होने की आशंका है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 FM Nirmala Sitharaman ने ग्रोथ बढ़ाने पर कहा, अकेले सरकार के बस की बात नहीं, उद्योग जगत भी बढ़ाए निवेश
2 Service Sector Growth: नए साल की बंपर शुरुआत, मैन्युफैक्चरिंग के बाद सर्विस सेक्टर ने भी भरी उड़ान, 7 साल के उच्चतम स्तर पर
3 New Income Tax Slab: हर साल बदल सकते हैं इनकम टैक्स स्लैब का इस्तेमाल, आयकर रिटर्न पर भ्रम करें दूर
यह पढ़ा क्या?
X