ताज़ा खबर
 

कोरोना काल में बड़े काम की ये दो सरकारी योजनाएं, 342 रुपये में मिलेगी 4 लाख की बीमा

आप किसी की मदद करना चाहते हैं, तो उन्हें 2 बीमा योजना से अवगत कराएं। ये दो योजना-प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) और प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) हैं।

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana, Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana, insurance, insurance cover,सरकार की ओर से 4 लाख रुपये मिलते हैं। (Photo-Indian Express )

देश में कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। इस वायरस की वजह से अफरातफरी जैसा माहौल है। हर दिन संक्रमित मरीजों और मौत के आंकड़े में बढ़ोतरी हो रही है।

इस माहौल में हर कोई लाचार सा दिख रहा है। इस लाचारी में भी आप किसी की मदद करना चाहते हैं, तो उन्हें 2 बीमा योजना से अवगत कराएं। ये दो योजना-प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) और प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) हैं। इन दोनों योजनाओं को आप मामूली रकम में करा सकते हैं। इसके जरिए सरकार की ओर से 4 लाख रुपये मिलते हैं। ये योजनाएं बीमाधारक या उसके परिवार के लिए फायदेमंद है। आइए जानते हैं, इन दोनों योजनाओं के बारे में …

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना: यह एक टर्म प्लान है। इसका मतलब पॉलिसीधारक की मौत होने पर ही बीमा कंपनी इंश्योरेंस की रकम का भुगतान करती हैं। इस योजना में 18 से 50 साल तक की उम्र के लोग जुड़ सकते हैं। साल में बीमा किसी भी तारीख को खरीदी गई हो, वो 31 मई तक के लिए ही वैलिड होता है।

अगर 31 मई के बाद आप स्कीम से जुड़ते हैं तो अगले साल इसी तारीख तक स्कीम वैध है। ये बीमा सालभर के लिए ही होता है। हर साल की 31 मई तक स्कीम को रिन्यू कराना पड़ता है। (कोरोना काल में बदले हैं नाइट ड्यूटी अलाउंस के नियम, ऐसे मिलेगा फायदा​)

प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा बीमा योजना: वहीं, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा के दायरे में 70 साल की उम्र तक के लोग आते हैं। सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का फायदा बैंक खाताधारक हर साल महज 12 रुपये में ले सकता है। इसके तहत पीड़ित परिवार अथवा उनके परिजनों 90 दिनों के भीतर बीमा दावा करना है।

साल 2015 में केंद्र सरकार ने गरीबों के लिए बीमा कवरेज देने के लिए स्कीम की शुरुआत की थी। यही वजह है कि​ बीमा का प्रीमियम भी बेहद कम रखा गया। हालांकि, अब ये स्कीम हर वर्ग के लिए उपलब्ध है। (ये पढ़ें- 7th Pay Commission: दिव्यांग कर्मचारियों के लिए है ये नियम)

देश के लगभग सभी निजी और सरकारी बैंक ग्राहकों को स्कीम से जुड़ने का मौका दे रही हैं। अगर आप नेटबैंकिंग यूज करते हैं तो घर बैठे स्कीम से जुड़ सकते हैं। वहीं, बैंक के नजदीकी ब्रांच में जाकर भी स्कीम का हिस्सा बना जा सकता है।

Next Stories
1 टाटा की इस कंपनी ने खटखटाया कोर्ट का दरवाजा, मार्च में मिस्त्री के खिलाफ मिली थी जीत
2 मुकेश अंबानी की रिलायंस का ब्रिटेन में नया दांव, 592 करोड़ रुपये में की ये डील
3 कोरोना काल में कैशलेस क्लेम नहीं दे रही हैं बीमा कंपनिया! निर्मला सीतारमण ने दिया ये आदेश
यह पढ़ा क्या?
X