मुकेश अंबानी के हाथों में आई इस कंपनी की कमान, करीब 3500 करोड़ रुपए किए थे खर्च

रिलायंस इंडस्ट्रीज के रिलायंस रिटेल वेंचर ने जुलाई के महीने में जस्ट डायल का मोटा स्‍टेक खरीदने की खरीदने की घोषणा की थी, जिसकी वैल्‍यू 3,497 करोड़ रुपए के आसपास है।

Mukesh Ambani Just dail
मुकेश अंबानी की रिलायंस रिटेल ने जस्‍ट डायल का कंट्रोल अपने हाथों में ले लिया है। (Photo Indian Express Archive)

एश‍िया के सबसे अमीर शख्‍स की रिलायंस रिटेल ने 25 साल पुरानी कंपनी जस्‍ट डायल को अपने पूरे कब्‍जे में ले लिया है। यह कंपनी सर्च एंड डिस्‍कवरी सेक्‍टर में करीब 25 सालों से काम कर रही थी।रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड ने जुलाई के महीने में ही इस डील की घोषणा कर दी थी, जिसकी वैल्‍यू 3497 करोड़ रुपए बताई जा रही है। रिलायंस के अनुसार उन्‍हें जस्‍ट डायल से अपने रिटेल कारोबार को आगे बढ़ाने में काफी मदद मिलेगी।

कब हुई थी डील
जानकारी के अनुसार सेबी के नियमों के अनुसार जस्‍ट डायल का सोल कंट्रोल अपने हाथों में लिया है। जोकि एक सितंबर से प्रभावी हो गया है। जानकारी के अनुसार 20 जुलाई 2021 को, रिलायंस रिटेल ने जस्ट डायल के फाउंडर और सीईओ वीएसएस मणि से एक ब्लॉक डील में जस्ट डायल के 10 रुपए प्रति शेयर की कीमत वाले 1.31 करोड़ इक्विटी शेयर खरीदे थे। यह खरीद 1,020 रुपए प्रति इक्विटी शेयर की कीमत पर हुई थी।

कंपनी लाएगी ओपन ऑफर
एक सितंबर को जस्‍ट डायल ने प्रिफरेंशियल इश्यू के मुताबिक रिलायंस रिटेल को 1,022.25 रुपए प्रति इक्विटी शेयर की कीमत पर 10 रुपए के प्रति शेयर के 2.12 करोड़ इक्विटी शेयर दे दिए हैं। यह शेयर कैपिटल का 25.35 फीसदी है। अब जस्ट डायल में आरआरवीएल की कुल मिलाकर 40.90 फीसदी हिस्सेदारी हो गई है। रिलायंस रिटेल अब जस्‍ट डायल के दूसरे शेयर होल्‍डर्स से 26 फीसदी की हिस्‍सेदारी खरीदारी के लिए ओपन ऑफर लेकर आएगा।

जस्‍ट डायल के शेयरों में तेजी
2 सितंबर को जस्‍ट डायल के शेयरों में 2 फीसदी से ज्‍यादा की तेजी देखने को मिली थी। कंपनी का शेयर 960 रुपए पर ओपन हुआ था और 995 रुपए के साथ दिन के हाई पर भी पहुंच गया था। जबकि 2.40 फीसदी की तेजी के साथ 981.10 रुपए पर बंद हुआ था। वहीं दूसरी ओर रिलायंस के शेयरों में एक फीसदी से ज्‍यादा की तेजी देखने को मिली थी। आज भी यह दोनों शेयर फोकस में रहेंगे।

इस तरह से जस्‍ट डायल करती है मदद
जानकारी के अनुसार जस्‍ट डायल वेबसाइट, मोबाइल ऐप और टेलीफोन लाइन के थ्रू लोकल सर्च और ई-कॉमर्स सर्विस देती है। स्थानीय प्लंबर से लेकर होटल और हाउसकीपिंग सर्विस के बारे में केवल 8888888888 डायल कर इंक्‍वॉयरी की जा सकती है। 31 मार्च 2021 तक जस्ट डायल के पास वेब, मोबाइल, ऐप और वॉइस प्लेटफॉर्म पर 3.04 करोड़ लिस्टिंग और 12.91 करोड़ क्वार्टरली यूनीक यूजर थे। कंपनी ने हाल ही में अपना बी2बी मार्केटप्लेस प्लेटफॉर्म जेडी मार्ट लांच किया है, जिसका उद्देश्य भारत के लाखों निर्माताओं, वितरकों, थोक विक्रेताओं, खुदरा विक्रेताओं को कोविड काल में इंटरनेट के लिए तैयार होने, नए कस्‍टमर्स प्राप्त करने और अपने प्रोडक्‍ट्स को ऑनलाइन बेचने में सक्षम बनाना है।

पढें व्यापार समाचार (Business News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट