ताज़ा खबर
 

लोकसभा में अनुदान चर्चा में कांग्रेस का आरोप- अर्थव्यवस्था डगमग, बेरोजगारी बढ़ी

कांग्रेस ने आरोप लगाया कि मोदी सरकार के पिछले चार वर्षो में एनपीए और बेरोजगारी में भारी वृद्धि हुई है, अर्थव्यवस्था की स्थिति खराब हुई है ।

Author नई दिल्ली | August 7, 2018 6:36 PM
(Express PHOTO)

कांग्रेस ने आरोप लगाया कि मोदी सरकार के पिछले चार वर्षो में एनपीए और बेरोजगारी में भारी वृद्धि हुई है, अर्थव्यवस्था की स्थिति खराब हुई है । वहीं भाजपा ने जोर दिया कि पिछले चार वर्षो में जीडीपी की दर उच्चतर स्तर पर और मुद्रास्फीति नियंत्रण में रही, देश में एफडीआई काफी बढ़ा और सरकार की नीतियों के कारण आम लोगों को सीधा फायदा मिल रहा है। लोकसभा में वर्ष 2018 – 19 के लिए अनुदानों की अनुपूरक मांगों – प्रथम बैच पर चर्चा की शुरूआत करते हुए कांग्रेस सदस्य के. सी. वेणुगोपाल ने सवाल किया कि नोटबदली का क्या प्रभाव पड़ा ? लोगों की जान भी गई। लेकिन इस फैसले का क्या नतीजा निकला ? उन्होंने कहा कि पिछले चार साल में सरकारी और निजी क्षेत्र के बैंकों में गैर निष्पादित संपत्तियों (एनपीए) में भारी वृद्धि हुई है। वेणुगोपाल ने भगोड़े कारोबारी नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के विदेश भागने का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि चोकसी को विदेश जाने के लिए 15 दिनों में क्लीयरेंस दे दिया गया। उन्होंने यह भी सवाल किया कि अहमदाबाद स्थित जिला सहकारी बैंक का निदेशक कौन है। सभी सहकारी बैंकों ने नोटबदली के बाद रकम जमा करने से इनकार किया लेकिन इस बैंक ने ऐसा क्यों किया।

वेणुगोपाल ने कहा कि सरकार ने हर साल दो करोड़ रोजगार देने का वादा किया था। उन्होंने कहा कि नौकरियां उपलब्ध नहीं होने संबंधी भाजपा नेता का बयान सरकार की घोषणा को झूठलाता है। उन्होंने आरोप लगाया कि बैंकिंग व्यवस्था में लोगों का भरोसा खत्म हो गया है । जनधन योजना के तहत गरीबों का पैसा लूटा गया है। बैंक न्यूनतम राशि नहीं रखने को लेकर गरीबों पर जुर्माना लगा रहे हैं।  वेणुगोपाल ने राफेल लड़ाकू विमान सौदे पर रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण को फ्रांस के साथ किए गए समझौते के कथित गोपनीय प्रावधान को सदन में पेश करने की चुनौती दी।

उन्होंने कहा कि राफेल विमानों के लिए संप्रग सरकार के समय किए जाने वाले अनुबंध के तहत 108 विमानों का निर्माण भारत में होना था और इनका निर्माण एचएएल में होना था जबकि 18 विमान ही फ्रांस से आने थे। प्रौद्योगिकी हस्तांतरण के तहत 50 फीसदी राशि इस देश में खर्च की जानी थी। लेकिन सरकार ने इन सभी शर्तों को हटा दिया।
इस पर, सदन में शोरगुल के बीच चर्चा में हस्तक्षेप करते हुए भाजपा सदस्य निशिकांत दूबे ने कहा कि यह गोपनीय कागजात है, आप ऐसे ही किसी पर कैसे आरोप लगा सकते हैं।
वेणुगोपाल ने राफेल सौदे को एक बड़ा घोटाला बताते हुए इसकी संयुकत संसदीय समिति (जेपीसी) जांच की मांग की। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा, ‘‘ सरकार चीजों को छिपा रही है। गोपनीयता के नाम पर देश को लूटा जा रहा है।’’ भाजपा सदस्य रमेश पोखरियाल निशंक ने केंद्र के सरकार के विभिन्न जन कल्याण कार्यक्रमों का जिक्र करते हुए कहा कि सरकार के पास विजन है उसे क्रियान्वित करने का मिशन भी है।

उन्होंने आर्थिक मोर्चें पर सरकार के सफल रहने का दावा करते हुए कहा कि सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की दर बढ़ कर 7. 2 फीसदी हो गई है। मुद्रास्फीति की दर को 4. 9 फीसदी पर रोक कर सरकार ने नया कीर्तिमान स्थापित किया है।  उन्होंने कहा कि प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) के क्षेत्र में अमेरिका और चीन को पीछे छोड़ते हुए भारत अब शीर्ष पर आ गया है। व्यापार सुगमता सूचकांक में भारत ने 30 पायदान की छलांग लगाई है। यह 130 वें स्थान से 100 स्थान पर पहुंच गया है। पोखरियाल ने सरकार की आर्थिक नीतियों को पंडित दीन दयाल उपाध्याय के ‘एकात्म मानववाद’ पर आधारित बताया। उन्होंने कहा कि जनधन योजना के तहत अकेले भारत में ही दुनिया भर के 55 फीसदी खाते खुले हैं। इससे लोगों का सीधा फायदा मिला है और बिचौलियों की दुकानें बंद हो गई हैं।

उन्होंने कहा कि देश की आजादी के सात दशक बीत जाने के बाद भी 18,000 गांव अंधरे में थे, जिनका विद्युतीकरण किया गया है। मुद्रा योजना के तहत 12 करोड़ों नौजवानों को रिण दिया गया जिनमें 70 फीसदी महिलाएं हैं। उन्होंने कहा कि क्रेडिट रेंिटग एजेंसी मूडीज ने अपनी रेटिंग बीएए1 से बढ़ा कर बीएए3 की है। नोटबंदी और जीएसटी लागू होने के बाद कर संग्रहण में 18 फीसदी की वृद्धि हुई है। पोखरियाल ने कहा कि किसानों के लिए संस्थागत रिण के रूप में 11 लाख करोड़ रूपया निर्धारित किया गया है। उन्होंने कहा कि पिछले चार साल में 106 अतिरिक्त जलमार्ग विकसित किए गए हैं और उड़ान योजना के तहत 25 हवाई अड्डों का संचालन शुरू किया गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App