scorecardresearch

LPG Cylinder Price: 198 रुपए सस्ता हुआ कमर्शियल गैस सिलेंडर, जानिए क्या है नया दाम

LPG Gas Cylinder Becomes Cheaper, LPG Gas Cylinder Price Today, LPG Cylinder Price Reduce, LPG Cylinder Today: कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में कमी के बाद देश की राजधानी दिल्ली में एक सिलेंडर की कीमत 2,021 रुपए पर पहुंच गई है।

LPG cylinder | Business News | LPG New Rate
कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर का दाम घटा (फोटो: एक्सप्रेस फाइल)

देश में 19 किलोग्राम के कमर्शियल गैस सिलेंडर के दामों में तेल वितरण करने वाली कंपनियों की ओर से बड़ी कटौती की गई है। इसके बाद 1 जुलाई से दिल्ली में 19 किलोग्राम के कमर्शियल गैस सिलेंडर 198 रुपए सस्ता हो गया है जबकि कोलकाता में एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 182 रुपये की कमी आई है। वहीं, मुंबई और कोलकाता में कीमत 190.50 रुपए और चेन्नई में 187 रुपए घट गई है।

जारी की गई नई दरों के अनुसार, कमर्शियल सिलेंडर की कीमत अब दिल्ली में 2,021 रुपए, कोलकाता में 2,140 रुपए और मुंबई में 1,981 रुपए और चेन्नई में इसकी कीमत 2,186 रुपए होगी। हालांकि 14.2 किलोग्राम वाले घरेलू सिलेंडरों की कीमत में कोई भी बदलाव नहीं किया गया है।

लगातार दूसरी बार घटे कमर्शियल सिलेंडर के दाम: 19 किलो के कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम में सरकार की ओर से लगातार दूसरे महीने कटौती की गई है इससे पहले जून में दिल्ली में सिलेंडर के दाम 135 रुपए घटाए गए थे। 1 जुलाई से पहले देश की राजधानी दिल्ली में कमर्शियल सिलेंडर का दाम 2219 रुपए, कोलकाता में 2322 रुपए, मुंबई में 2171.5 रुपए और चेन्नई में 2373 रुपए था। दूसरी तरफ देखा जाए तो घरेलू सिलेंडरों के दाम में कोई भी कमी नहीं की गई है। वहीं, मई के महीने में दो बार घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम बढ़ाए गए थे। इस दौरान घरेलू सिलेंडर के दाम में 103 रुपए की वृद्धि की गई थी।

वैश्विक स्तर पर बढ़ी गैस की कीमत: तेल वितरण कंपनियों का कहना है कि वैश्विक स्तर पर गैस के दाम बढ़ जाने के कारण एलपीजी सिलेंडरों की कीमतों में वृद्धि की गई थी। जानकारी के अनुसार, पिछले कुछ महीनों में वैश्विक स्तर पर गैस की कीमतों में 53.5 फीसदी का इजाफा हुआ है, जिसके कारण घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत हजार रुपए के पार चली गई है।

बीते 1 महीने में देश में पेट्रोल डीजल की कीमत में कोई भी बदलाव नहीं हुआ है। इस महीने की शुरुआत में केंद्र सरकार की तरफ से पेट्रोल पर 8 रुपए और डीजल पर 6 रुपए की एक्साइज ड्यूटी घटाई गई थी, जिस कारण देश में एक लीटर पेट्रोल की कीमत में 9.5 रुपए और डीजल का 7 रुपए प्रति लीटर कम हुआ था।

पढें व्यापार (Business News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट

X