ताज़ा खबर
 

दिल्ली में CNG के दाम में 90 पैसे की बढ़ोत्तरी, 15 महीनों में सातवीं बार बढ़े दाम

दिल्ली में सीएनजी के दाम 90 पैसे बढ़कर 46.60 रुपये प्रति किलोग्राम जबकि नोएडा , ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में एक रुपये बढ़कर 52.95 रुपये प्रति किलो हो गए।

Author नई दिल्ली | Updated: July 3, 2019 5:50 PM
राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में वाहनों को सीएनजी की आपूर्ति करने वाली इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) ने एक वक्तव्य में कहा है कि यह वृद्धि ” गैस पाइपलाइन पारेषण शुल्क में हालिया बदलाव ” के कारण हुई है।

दिल्ली और उसके आस – पास के क्षेत्र में सीएनजी के दाम बुधवार से एक रुपये प्रति किलोग्राम तक बढ़ा दिये गए हैं। पिछले 15 महीनों में सीएनजी के दाम में यह सातवीं बढ़ोतरी है। दिल्ली में सीएनजी के दाम 90 पैसे बढ़कर 46.60 रुपये प्रति किलोग्राम जबकि नोएडा , ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में एक रुपये बढ़कर 52.95 रुपये प्रति किलो हो गए। इसी प्रकार , हरियाणा में रेवाड़ी , गुरुग्राम और करनाल में सीएनजी की कीमत में 95 पैसे की वृद्धि की गई है। गुरुग्राम और रेवाड़ी में सीएनजी की कीमत 58.45 रुपये प्रति किलोग्राम होगी जबकि करनाल में 55.45 रुपये होगी।

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में वाहनों को सीएनजी की आपूर्ति करने वाली इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) ने एक वक्तव्य में कहा है कि यह वृद्धि ” गैस पाइपलाइन पारेषण शुल्क में हालिया बदलाव ” के कारण हुई है। अप्रैल 2018 के बाद से अब तक सात बार सीएनजी के दाम बढ़ाए गए हैं। प्राकृतिक गैस की कीमतों में तेजी और रुपये में गिरावट के चलते पिछले महीने अप्रैल में एक रुपये प्रति किलोग्राम की वृद्धि की गई थी।

अप्रैल 2018 से सीएनजी के दाम में 6.89 रुपये प्रति किलोग्राम तक की वृद्धि की गई है। हालांकि , आईजीएल ने खाना बनाने में इस्तेमाल पाइप वाली रसोई गैस (पीएनजी) के दाम में वृद्धि नहीं की है। स्थानीय करों के प्रभाव से सीएनजी और पीएनजी के दाम अलग – अलग शहरों में अलग – अलग है।
इंद्रप्रस्थ गैस ने कहा कि वह दिल्ली , नोएडा , ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में चुनिंदा आउटलेट पर रात 12 बजे से सुबह 6 बजे तक सीएनजी की दाम में 1.50 रुपये प्रति किलोग्राम की छूट की पेशकश जारी रखेगी। इस दौरान , दिल्ली में सीएनजी 45.10 रुपये प्रति किलोग्राम जबकि नोएडा , ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में 51.45 रुपये प्रति किलोग्राम पर मिलेगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 कर्ज में दबे अनिल अंबानी की मुश्‍किल बढ़ी, चाह कर भी नहीं बेच पाएंगे 7300 करोड़ रुपये की अपनी यह संपत्ति
2 बेरोजगारी दर ने तोड़ा 33 महीनों का रिकॉर्ड, नरेंद्र मोदी सरकार की टेंशन बढ़ाने वाली है ताजा CMIE रिपोर्ट
3 स्पाइस जेट का धमाकेदार ‘मानसून सेल’ ऑफर, 888 रुपए में कीजिए हवाई यात्रा
ये पढ़ा क्या?
X