इस रॉयल बाइक ब्रांड को हुए 120 साल, पृथ्वी के दक्षिणी छोर पर नाम लिखाएगी हिमालय जीतने वाली यह बाइक

रॉयल एनफील्ड की बाइक माउंट एवरेस्ट के बेस कैंप तक की यात्रा कर चुकी है। अब 120 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में दक्षिणी ध्रुव को नापने की तैयारी है।

Royal Enfield Himalayan
120 साल होने के उपलक्ष्य में दक्षिणी ध्रुव की यात्रा की जा रही है। (royalenfield.com)

क्लासिक बाइक (Classic Bike) बनाने वाली कंपनी रॉयल एनफील्ड (Royal Enfield) 120 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में एक और एडवेंचर अपने खाते में जोड़ने जा रही है। हिमालयन ओडिसी (Himalayan Odyssey) जैसे एडवेंचर राइड कर चुकी रॉयल एनफील्ड की बाइक अब पृथ्वी का दक्षिणी छोर (South Pole) नापने का प्रयास करने जा रही है।

केपटाउन से शुरू होगी दक्षिणी ध्रुव की यात्रा

रॉयल एनफील्ड के प्रबंध निदेशक सिद्धार्थ लाल ने इसकी जानकारी देते हुए 13 सितंबर को बताया कि ब्रांड के 120 साल होने के उपलक्ष्य में यह प्रयास किया जा रहा है। इसमें कंपनी की हिमालयन बाइक (Himalayan Bike) का इस्तेमाल किया जाएगा। दक्षिणी ध्रुव की यह एडवेंचरस यात्रा दक्षिण अफ्रीका के केप टाउन (Cape Town) से 26 नवंबर 2021 को शुरू होगी। इसमें दो राइडर संतोष विजय कुमार और डीन कॉक्सन हिस्सा लेंगे। यह यात्रा रॉस आइस शेल्फ (Ross Ice Shelf) से होकर लेवरेट ग्लेशियर (Leverett Glacier) के रास्ते एमंडसन स्कॉट पोल स्टेशन (Amundsen-Scott Pole Station) तक जाएगी।

770 किलोमीटर का होगा रोमांचक सफर

यह पूरी यात्रा 770 किलोमीटर की होगी। इसमें न सिर्फ राइडर के धैर्य और कौशल का पता चलेगा, बल्कि यह भी मालूम होगा कि मशीन में कितनी शक्ति है। लाल ने कहा कि ऐसे एडवेंचर मोटरसाइकिलिंग को नया अर्थ और आयाम देते हैं। हिमालयन ओडिसी ने हिमालय की एडवेंचरस मोटरसाइकिलिंग को लोकप्रिय बनाया। दक्षिणी ध्रुव की यह यात्रा भी मोटरसाइकिलिंग को नई ऊंचाई देगी।

कई एडवेंचर कर चुकी है रॉयल एनफील्ड

आपको बता दें कि रॉयल एनफील्ड दुनिया भर में ऐसे कई एडवेंचर कर चुकी है। वाहन चलाने योग्य सबसे ऊंचे दर्रे से लेकर तिब्बत स्थित माउंट एवरेस्ट के बेस कैंप तक पहुंचने का रिकॉर्ड रॉयल एनफील्ड के नाम दर्ज है। यह बाइक काराकोरम के दज्ञैलत बेग ओल्डी के सबसे मुश्किल दर्रे को भी पार कर चुकी है।

इसे भी पढ़ें: आम लोगों की रसोई के सुधरेंगे हालात, आज से सस्ते होने लगेंगे खाद्य तेल, सरकार ने किए हैं ये उपाय

सितंबर में चिप की कमी से बिक्री हुई कम

आयशर मोटर्स (Eicher Motors) के इस मोटरसाइकिल ब्रांड ने सितंबर 2021 में 33,529 यूनिट की बिक्री की है। यह पिछले साल के सितंबर में हुई 60,331 यूनिट की बिक्री की तुलना में 44 प्रतिशत कम है। कंपनी का कहना है कि सेमीकंडक्टर चिप की कमी की वजह से बिक्री में यह गिरावट आई है। क्लासिक बाइक कैटेगरी में रॉयल एनफील्ड का लंबे समय से दबदबा है।

पढें व्यापार समाचार (Business News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट