ताज़ा खबर
 

चीन के खिलाफ माहौल के बाद भी भारत में 1,000 करोड़ लगाने जा रही एमजी मोटर्स, जानें- आखिर क्या है प्लान

चीन की ऑटो कंपनी SAIC मोटर की भारतीय यूनिट एमजी मोटर्स ने भारत में अगले एक साल में 1,000 करोड़ रुपये के निवेश का फैसला लिया है। कंपनी का कहना है कि वह अपनी क्षमता के विस्तार के लिए यह निवेश करने जा रही है।

Edited By सूर्य प्रकाश नई दिल्ली | Updated: September 29, 2020 10:16 AM
भारत में बड़े निवेश की तैयारी में एमजी मोटर्स

चीन की ऑटो कंपनी SAIC मोटर की भारतीय यूनिट एमजी मोटर्स ने भारत में अगले एक साल में 1,000 करोड़ रुपये के निवेश का फैसला लिया है। कंपनी का कहना है कि वह अपनी क्षमता के विस्तार के लिए यह निवेश करने जा रही है। कंपनी ने यह इन्वेस्टमेंट ऐसे समय में करने का फैसला लिया है, जब देश में चीन के खिलाफ माहौल है। इसके अलावा सरकारी भी चीनी कंपनियों पर पैनी नजर रख रही है और निवेश की स्क्रूटनी की जा रही है। दरअसल एमजी मोटर्स ने प्रोडक्ट्स के लोकलाइजेशन पर जोर देने का फैसला लिया है। इसका सीधा अर्थ यह है कि एमजी मोटर्स ने भारत में ही मैन्युफैक्चरिंग बढ़ाने का निर्णय लिया है।

एमजी मोटर इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर राजीव छाबा ने कहा, ‘अब तक हम भारत में 3,000 करोड़ रुपये का निवेश कर चुके हैं। अब हम हलोल स्थित प्लांट में 1,000 करोड़ रुपये का निवेश और करने जा रहे हैं। इसका मकसद नई लॉन्चिंग पर फोकस करना, लोकलाइजेशन बढ़ाना और क्षमता में इजाफा करना है।’ बता दें कि एमजी मोटर्स ने हलोल प्लांट का अधिग्रहण जनरल मोटर्स से किया है, जिसने 2017 में भारत से अपना कारोबार समेट लिया था।

भारत में चीन के खिलाफ बने माहौल के सवाल पर छाबा ने कहा कि भूराजनीतिक तनाव कुछ वक्त के लिए ही रहता है, लेकिन वैश्विक तौर पर एक-दूसरे के ऊपर निर्भरता बनी हुई है। ऐसे में ट्रेड, टेक्नोलॉजी और आइडिया लॉन्ग टर्म में एक्सचेंज होते रहेंगे। यही नहीं उन्होंने कहा कि शॉर्ट टर्म में कुछ बाधाएं आएंगी ही और उनमें कुछ नहीं कर सकते हैं। इसके अलावा हमेशा कुछ ग्राहक ऐसे होते ही हैं, जो किसी एक देश का सामान नहीं खरीदना चाहते। लेकिन ग्लोबल ऑटोमोटिव इंडस्ट्री में उपभोक्ता कई पैमानों के आधार पर फैसला लेते हैं।

एमजी मोटर्स की फिलहाल देश के 137 शहरों में 220 डीलरशिप हैं। कंपनी 2021 के अंत तक में इनमें 100 का इजाफा करना चाहती है। छाबा ने कहा कि हम तकनीक ला रहे हैं और लोकलाइजेशन भी बढ़ाना चाहते हैं। फिलहाल लोकलाइजेशन 70 पर्सेंट के करीब है। अभी 75,000 से 80,000 तक कार तैयार करने की क्षमता जिसे बढ़ाकर 1 लाख तक करने की तैयारी है। बता दें कि एमजी मोटर्स की कार हेक्टर को भारत में अच्छा रेस्पॉन्स मिला है। हाल ही में कंपनी ने नई कार Gloster लॉन्च की है। यही नहीं कंपनी का कहना है कि कंपनी नवरात्रि से दिवाली के बीच में एक और कार लॉन्च करने वाली है।

 

Next Stories
1 प्रोसेसिंग फीस में छूट और ब्याज में राहत, लोन पर एसबीआई ने दिए कई ऑफर, जानें- कैसे मिलेगा लाभ
2 अडानी इंटरप्राइजेज का शेयर 25 सालों में हुआ 800 गुना, जानें- कैसे ‘इन्फ्रास्ट्रक्चर किंग’ बने गौतम अडानी
3 अनिल अंबानी ही नहीं इन कारोबारियों के लिए भी कर्ज बना जंजाल, जानें- कैसे गर्दिश में आए सितारे
ये पढ़ा क्या?
X