ताज़ा खबर
 

भारत और अमेरिका से कारोबारी तनाव के बावजूद जुलाई में बढ़ गया चीन का निर्यात, वैश्विक कारोबार में कब्जा रहा दूसरे देशों की हिस्सेदारी

इस दौरान चीन का कुल निर्यात 237.6 अरब डॉलर रहा। यह जून 2020 की तुलना में तीन प्रतिशत अधिक है। जुलाई माह के दौरान चीन का आयात 1.4 प्रतिशत कम होकर 175.3 अरब डॉलर रहा।

us china trade warभारत और अमेरिका से कारोबारी तनाव के बीच भी बढ़ा चीन का निर्यात

भले ही भारत और अमेरिका समेत कई देशों में कारोबारी माहौल चीन के खिलाफ है, लेकिन जुलाई महीने में उसके एक्सपोर्ट में 7.5 पर्सेंट का इजाफा हुआ है। कोरोना वायरस महामारी तथा अमेरिका के साथ जारी व्यापार तनाव के बाद भी जुलाई महीने में चीन का निर्यात साल भर पहले की तुलना में 7.5 प्रतिशत बढ़ गया। इससे संकेत मिलता है कि चीन की अर्थव्यवस्था कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप से उबरने लगी है। शुक्रवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार जुलाई महीने के दौरान अमेरिका को चीन के निर्यात में 12.5 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई।

इस दौरान चीन का कुल निर्यात 237.6 अरब डॉलर रहा। यह जून 2020 की तुलना में तीन प्रतिशत अधिक है। जुलाई माह के दौरान चीन का आयात 1.4 प्रतिशत कम होकर 175.3 अरब डॉलर रहा। चीन में कोरोना वायरस महामारी का प्रकोप सबसे पहले शुरू हुआ। दिसंबर 2019 में महामारी की शुरुआत के बाद चीन ठप होने वाली पहली वैश्विक अर्थव्यवस्था रहा। हालांकि उसने महामारी पर सबसे पहले काबू भी किया और मार्च में सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी ने कोविड-19 पर विजय का दावा किया।

इससे पहले जून तिमाही में चीन के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 3.2 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। चीन की जीडीपी में यह वृद्धि मार्च तिमाही की 6.8 प्रतिशत की गिरावट के बाद आई। चीन का निर्यात वैश्विक औसत की तुलना में तेज गति से सामान्य स्थिति में लौट रहा है। इससे पता चलता है कि चीन के विनिर्माता महामारी से अब भी जूझ रही अन्य अर्थव्यवस्थाओं की हिस्सेदारी पर कब्जा जमाने लगे हैं। भारत ने चीनी कंपनियों के 59 ऐप्स पर बैन लगाया है। इसके अलावा अमेरिका ने भी चीनी टेक कंपनी Huwawei पर बैन लगाया है।

गौरतलब है कि भारत अब भी कोरोना के संकट से जूझ रहा है। बीते 21 दिनों में ही कोरोना के केसों की संख्या में 10 लाख का इजाफा हुआ है। कुल केस 20 लाख के पार हो गए हैं, जबकि कोरोना से मृतकों का आंकड़ा भी 41 हजार के पार पहुंच गया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 56 हजारी हुआ सोना, चांदी भी 77,000 के पार, जानें- क्यों पीली धातु में लगातार बना है तेजी का दौर
2 पीएम किसान योजना: 30 अगस्त तक होगा वेरिफिकेशन, गलत दावा कर लाभ लेने वालों से होगी वसूली
3 गोल्ड लोन लेना चाहते हैं? जानें- कहां कम ब्याज पर मिलेगी ज्यादा रकम, आरबीआई की छूट का क्या होगा असर
ये पढ़ा क्या?
X