ताज़ा खबर
 

चीन के मीडिया ने नौकरियों में कटौती पर जताई चिंता

दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था तथा भारत में प्रतिद्वंद्विता बढ़ने के बीच यह चिंता जताई गई है।

Author बीजिंग | September 26, 2016 8:00 PM
तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीक के तौर पर किया गया है। (चीन का राष्ट्रीय ध्वज)

चीन की दूरसंचार कंपनी हुवावेई द्वारा भारत में विनिर्माण शुरू किए जाने के बीच सरकारी मीडिया ने चिंता जताते हुए बीजिंग को आगाह किया है कि उत्पादन स्थानांतरित किए जाने की वजह से रोजगार कटौती को लेकर उसे सतर्क रहना चाहिए। दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था तथा भारत में प्रतिद्वंद्विता बढ़ने के बीच यह चिंता जताई गई है। सरकारी अखबार ‘ग्लोबल टाइम्स’ की सोमवार (26 सितंबर) को प्रकाशित खबर में कहा गया है कि चीन को उत्पादन श्रृंखला के भारत स्थानांतरित होने को लेकर चिंतित होना चाहिए।’ इसमें कहा गया है कि चीन के विनिर्माताओं द्वारा भारत में असेंबली लाइन स्थापित करने की रुचि बढ़ने के बीच दोनों देशों में आर्थिक प्रतिस्पर्धा एक नए चरण में प्रवेश करेगी।

रिपोर्ट में कहा गया है कि यदि मोबाइल विनिर्माण आधार भारत स्थानांतरित होता है तो इससे यहां नौकरियों में कटौती होगी। इसमें कहा गया है कि स्पष्ट रूप से कहा जाए तो चीन इसे झेल नहीं सकता। ऐसे में जबकि भारत विनिर्माताओं के लिए एक नया प्रोसेसिंग आधार बन रहा है, चीन को अपनी उत्पादन श्रृंखलाओं में प्रतिस्पर्धा सुनिश्चित करनी होगी। चीन के स्थानीय आपूर्तिकर्ताओ को लगातार नवोन्मेषण के जरिए प्रौद्यागिकी लाभ को बनाए रखना होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App