ताज़ा खबर
 

प्रोविडेंट फंड बैलेंस : इन चार तरीकों से जानें अपना PF Balance

epfindia.gov.in : पीएफ बैलेंस चेक करने के लिए सरकार ने चार तरह की सुविधाएं दी हैं। आप एप, SMS, मिस्ड कॉल या ईपीएफओ की वेबसाइट से EPF बैलेंस चेक कर सकते हैं।

Author नई दिल्ली | June 13, 2019 12:58 PM
EPFO की साइट www.epfindia.gov.in से आप पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं।

EPFO Check Balance : आप नौकरी पेशा हैं तो निश्चित तौर पर आपका पीएफ सैलरी से कटता होगा। कई लोगों को ये जानना होता है कि आखिर इतने सालों से जो पीएफ कट रहा है वो अब तक कितना हो गया। सभी पुरानी कंपनियों का पीएफ एक साथ जमा हो गया या नहीं? तो आखिर आप अपना प्रोविडेंट फंड (PF) बैलेंस कैसे चेक करेंगे। आइए हम बताते हैं।

वैसे तो अपना पीएफ बैलेंस चेक करने के कई तरीके हैं लेकिन सबसे जरूरी है कि आपके पास यूनिवर्सल एकाउंट नंबर (UAN) होना चाहिए और आपने आज तक जहां जहां भी काम किया हो वे सभी उसी यूएएन नंबर के तहत लिंकअप हो गए हों।

आप एप, SMS, मिस्ड कॉल या ईपीएफओ (EPFO) की वेबसाइट के जरिए अपना पीएफ (PF) बैलेंस जान सकते हैं। चलिए इन चारों तरीकों के बारे में अलग-अलग समझते हैं:

  1. ईपीएफओ (EPFO) की वेबसाइट www.epfindia.gov.in से भी आप अपने पीएफ पासबुक के पेज पर जा सकते हैं। इसके अलावा EPF का पासबुक एक अलग वेबसाइट पर भी खुलता है। सबसे पहले www.epfindia.gov.in वेबसाइट पर जाएं। फिर यहां ‘हमारी सेवाएं’ कॉलम में फॉर एम्प्लॉयी बटन पर क्लिक करें। सेवाएं टैब में मेंबर पासबुक पर क्लिक करें तो सीधे पासबुक पेज ही खुलेगा। वैसे आप सीधे https://passbook.epfindia.gov.in/MemberPassBook/Login.jsp पर क्लिक करके भी जा सकते हैं। ये सुनिश्चित कर लें कि आपका यूएएन (UAN) एक्टिवेट हो। अब आप यहां लॉगइन करके अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं।
  2. SMS माध्यम से PF बैलेंस चेक करने के लिए जरूरी है कि यूएएन (UAN) ईपीएफओ (EPFO) के पास रजिस्टर्ड हो। पीएफ बैलेंस की जानकारी SMS के माध्यम से तभी मिलेगी। इसके लिए आप 7738299899 पर ये मैसेज लिखकर भेजें:
    अगर अंग्रेजी में जानकारी चाहिए तो EPFOHO UAN ENG लिखकर भेज दें। हिंदी में जानकारी के लिए EPFOHO UAN HIN लिखकर भेजना होगा। अंग्रेजी, हिंदी के अलावा ये सेवा पंजाबी, मराठी, हिंदी, कन्नड़, तेलगू, तमिल, मलयालम और बंगाली में भी उपलब्ध है।
  3. मिस्ड कॉल भी आपके पीएफ बैलेंस जानने का तरीका है। अगर आप यूएएन (UAN) पोर्टल पर रजिस्टर्ड हैं तो अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल कर दें।

    इसके बाद ईपीएफओ (EPFO) से एक SMS मिलेगा जिसमें आपके पीएफ (PF) खाते की डीटेल होगी। जरूरी बात ये कि यूएएन (UAN) से बैंक एकाउंट, पैन और आधार (AADHAR) तीनों लिंक्ड होना चाहिए।
  4. पीएफ बैलेंस जानने के लिए ईपीएफओ (EPFO) का एम-सेवा एप भी आपकी मदद कर सकता है। आप गूगल के प्ले स्टोर से इस एप को डाउनलोड कर लें। इसके बाद मेंबर पर क्लिक करें। यहां आप बैलेंस/पासबुक सेक्शन में जाएं। यहां भी आपको यूएएन (UAN) और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X