ताज़ा खबर
 

5000 रुपये इनवेस्ट करके आप भी जा सकते हैं इंटरनेशनल टूर पर, जानें कैसे

लगभग 1 लाख रुपए में आप वियतनाम, थाईलैंड, दुबई, श्रीलंका और मालदीव जैसे विदेशी स्थानों की यात्रा कर सकते हैं।

सिप एक मंथली इनवेस्टमेंट ऑप्शन है। आप अपनी पसंद के सिप में 5000 रुपये निवेश करके अच्छे रिटर्न पा सकते हैं।

आदिल शेट्टी, सीईओ, बैंक बाजार डॉट कॉम

विदेश घूमना आम लोगों के लिए किसी सपने जैसा ही होता है, लेकिन अगर सही योजना बनाई जाए तो इस सपने को आसानी से साकार किया जा सकता है। अपने ड्रीम हॉलीडे टूर के लिए पैसों का इंतजाम करने के लिए एक ट्रेवल फंड तैयार करने की जरूरत होती है। इसे आप कहीं से भी शुरू कर सकते हैं। बस 1 से 2 साल तक हर महीने 5000 रुपये निवेश करके आप अपने ड्रीम हॉलीडे टूर पर जाने की योजना बना सकते हैं। लगभग 1 लाख रुपए में आप वियतनाम, थाईलैंड, दुबई, श्रीलंका और मालदीव जैसे देश की यात्रा कर सकते हैं। सबसे पहले, हर महीने 5000 रुपए निवेश करने के लिए आपको एक सही इनवेस्टमेंट ऑप्शन चुनना होगा। इस विकल्प में आपका पैसा सुरक्षित भी रहना चाहिए और उस पर रिटर्न भी मिलना चाहिए। इसके लिए आप नीचे बताए गए दो विकल्पों में से कोई एक ऑप्शन चुन सकते हैं।

रेकरिंग डिपॉजिट
रेकरिंग डिपॉजिट (आवर्ती जमा) एक अच्छा इनवेस्टमेंट ऑप्शन है क्योंकि इसमें आपको फिक्स्ड रिटर्न मिलता है। आपका पैसा आपके बैंक में सुरक्षित रहता है। आप अपनी सुविधा के अनुसार समय चुन सकते हैं। आप 12 या 24 महीने की एक रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम में हर महीने 5000 रुपये इनवेस्ट करने का ऑप्शन चुन सकते हैं। इसमें उचित रिटर्न मिलता है और एक-दो साल बाद आपके पास एक इंटरनेशनल टूर पर जाने के लिए एक अच्छी खासी रकम जमा हो सकती है।

म्यूचुअल फंड्स का सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP)
सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान या सिप एक मंथली इनवेस्टमेंट ऑप्शन है। आप अपनी पसंद के सिप में 5000 रुपये निवेश करके अच्छा रिटर्न पा सकते हैं। यदि आप इक्विटी फंड में निवेश करते हैं तो 12 महीने बाद रिडीम की गई यूनिटों पर टैक्स भी नहीं लगता है। इस तरह 12 महीने तक एक मासिक सिप, 24 महीने में 100% टैक्स फ्री हो जाता है। इक्विटी फंड में बाजार संबंधी जोखिम होता है। यदि आप अपने पैसे को सुरक्षित रखते हुए मध्यम दर पर रिटर्न पाना चाहते हैं तो हर महीने एक लिक्विड फंड खरीदना आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है।

यहां इन दोनों विकल्पों का एक तुलनात्मक विवरण दिया गया है-

अपनी पसंद का निवेश विकल्प चुनने के बाद और एक अच्छी खासी रकम जमा हो जाने के बाद, उस पैसे से अपने हॉलीडे टूर की योजना बनाएं। आप उस पैसे से अपनी टिकटें खरीद सकते हैं, होटल रिजर्वेशन करवा सकते हैं या फोरेक्स (विदेशी मुद्रा) खरीद सकते हैं। आप ट्रेवल कार्ड भी खरीद सकते हैं जिससे आपको प्लास्टिक मनी के रूप में पैसे ले जाने की सुविधा मिलेगी और पैसे चोरी होने का डर भी नहीं रहेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App