ताज़ा खबर
 

सरकार का खाद्य प्रसंस्करण स्तर को दोगुना कर 20% करने का लक्ष्य

हरसिमरत ने कहा, ‘सरकार द्वारा बहु ब्रांड खाद्य क्षेत्र को खोलने के बाद हमें ऐसा ढांचा बनाने की जरूरत है जिससे बर्बादी को रोका जा सके।

Author मुंबई | September 22, 2016 17:43 pm
केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल। (फाइल फोटो)

केंद्र सरकार अपने पांच साल के कार्यकाल में खाद्य प्रसंस्करण के स्तर को दोगुना कर 20 प्रतिशत पर ले जाने का लक्ष्य लेकर चल रही है। केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने गुरुवार (22 सितंबर) को यह बात कही। हरसिमरत ने यहां एक सम्मेलन के मौके पर संवाददाताओं से अलग से बातचीत में कहा, ‘सरकार का पांच साल का कार्यकाल पूरा होने पर खाद्य प्रसंस्करण का जो स्तर अभी 10 प्रतिशत है, 20 प्रतिशत हो जाएगा।’ उन्होंने कहा कि बहु ब्रांड खुदरा खाद्य क्षेत्र में प्रत्येक विदेशी निवेश (एफडीआई) को हाल में मंजूरी दी गई है। अब इसका ब्योरा तैयार किया जा रहा है। हमें इस नीति का प्रचार करने की जरूरत है।

हरसिमरत हाल में खाद्य कारोबार के शीर्ष रिटेलरों के साथ भी मिल चुकी हैं। उन्होंने इन रिटेलरों को भारत में कारोबार के लिए आमंत्रित किया है। उन्होंने कहा, ‘मेरी हालिया ब्रिटेन यात्रा के दौरान खाद्य कारोबार के सभी रिटेलरों…सैन्सबरी, टेस्को, हैरॉड्स, मार्क एंड स्पेंसर्स ने काफी रुचि दिखाई।’ उन्होंने हालांकि कहा कि यह अभी शुरुआत है और मंत्रालय अभी अधिक देशों को लक्ष्य करेगा तथा अधिक रिटेलनों को यहां कारोबार करने के लिए आमंत्रित करेगा।

मंत्रालय अगले साल मार्च में विश्व खाद्य मेले का आयोजन करने पर भी विचार कर रहा है जिसमें वैश्विक खिलाड़ियों को भागीदारी के लिए आमंत्रित किया जाएगा। हरसिमरत ने कहा, ‘सरकार द्वारा बहु ब्रांड खाद्य क्षेत्र को खोलने के बाद हमें ऐसा ढांचा बनाने की जरूरत है जिससे बर्बादी को रोका जा सके। थाइलैंड और वियतनाम अपने 70 से 80 प्रतिशत खाद्य उत्पादों का प्रसंस्करण करते हैं, भारत में यह सिर्फ 10 प्रतिशत है। इस क्षेत्र में व्यापक अवसर हैं।’

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App