ताज़ा खबर
 

इमरजेंसी में मध्य रेलवे की ओर से महिलाओं को उपहार, शुरू हुआ पैनिक बटन सिस्टम

ट्रेनों में महिला यात्रियों की सुरक्षा मजबूत करने के उद्देश्य से मध्य रेलवे ने आपात स्थिति में अधिकारियों को चौकस करने के लिए ‘पैनिक बटन’ प्रणाली शुरू की है।

अभी तक लोकल ट्रेन में सफर करने वाली महिलाओं को आपात स्थिति में हेल्पलाइन नंबरों या एसएमएस का सहारा लेना पड़ता है या फिर चेन खींचनी पड़ती है, लेकिन अब शुरू नई प्रणाली।

ट्रेनों में महिला यात्रियों की सुरक्षा मजबूत करने के उद्देश्य से मध्य रेलवे ने आपात स्थिति में अधिकारियों को चौकस करने के लिए ‘पैनिक बटन’ प्रणाली शुरू की है। मध्य रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने रविवार को कहा कि प्रायोगिक स्तर पर पिछले हफ्ते लोकल ट्रेन की चार महिला बोगियों में रेड पुश बटन लगाया गया।

उन्होंने कहा कि अभी महिला यात्रियों को आपात स्थिति में हेल्पलाइन नंबरों या एसएमएस का सहारा लेना पड़ता है या फिर चेन खींचनी पड़ती है, लेकिन इस प्रणाली के तहत तत्काल कार्रवाई की जा सकती है।

मध्य रेलवे की एक विज्ञप्ति में इस सुविधा के बारे में कहा गया है कि आपात स्थिति में महिला यात्री अलार्म चेन के पास लगे इस बटन को दबा सकती हैं जिससे कोच के बाहर उपलब्ध फ्लैशर इकायों पर एक आडियो-विजुअल संकेत मिलेगा और यात्री और प्लेटफार्म पर कर्मचारी सतर्क हो जाएंगे। इस बीच, रेलवे के विशेषज्ञों ने कहा कि महिला यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए मध्य रेलवे का यह एक स्वागतयोग्य कदम है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
ये पढ़ा क्या?
X