ताज़ा खबर
 

इमरजेंसी में मध्य रेलवे की ओर से महिलाओं को उपहार, शुरू हुआ पैनिक बटन सिस्टम

ट्रेनों में महिला यात्रियों की सुरक्षा मजबूत करने के उद्देश्य से मध्य रेलवे ने आपात स्थिति में अधिकारियों को चौकस करने के लिए ‘पैनिक बटन’ प्रणाली शुरू की है।

अभी तक लोकल ट्रेन में सफर करने वाली महिलाओं को आपात स्थिति में हेल्पलाइन नंबरों या एसएमएस का सहारा लेना पड़ता है या फिर चेन खींचनी पड़ती है, लेकिन अब शुरू नई प्रणाली।

ट्रेनों में महिला यात्रियों की सुरक्षा मजबूत करने के उद्देश्य से मध्य रेलवे ने आपात स्थिति में अधिकारियों को चौकस करने के लिए ‘पैनिक बटन’ प्रणाली शुरू की है। मध्य रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने रविवार को कहा कि प्रायोगिक स्तर पर पिछले हफ्ते लोकल ट्रेन की चार महिला बोगियों में रेड पुश बटन लगाया गया।

उन्होंने कहा कि अभी महिला यात्रियों को आपात स्थिति में हेल्पलाइन नंबरों या एसएमएस का सहारा लेना पड़ता है या फिर चेन खींचनी पड़ती है, लेकिन इस प्रणाली के तहत तत्काल कार्रवाई की जा सकती है।

मध्य रेलवे की एक विज्ञप्ति में इस सुविधा के बारे में कहा गया है कि आपात स्थिति में महिला यात्री अलार्म चेन के पास लगे इस बटन को दबा सकती हैं जिससे कोच के बाहर उपलब्ध फ्लैशर इकायों पर एक आडियो-विजुअल संकेत मिलेगा और यात्री और प्लेटफार्म पर कर्मचारी सतर्क हो जाएंगे। इस बीच, रेलवे के विशेषज्ञों ने कहा कि महिला यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए मध्य रेलवे का यह एक स्वागतयोग्य कदम है।

Next Stories
1 PM मोदी की मां हीराबेन को मिला नारी जागरण सम्‍मान, बड़े भाई बोले- बदला है बनारस
2 Viral Video: आदमी ने 9 फीट लंबे कोबरा को किया किस तो भीड़ में घुसा सांप
3 गिरफ्तार युवक की मां के आंसुओं के चलते करीब आई सुन्‍नी मुसलमानों की दो विरोधी संस्‍थाएं
यह पढ़ा क्या?
X