ताज़ा खबर
 

छह फीसद बढ़ा केंद्रीय कर्मियों का महंगाई भत्ता

एक करोड़ से अधिक केंद्रीय कर्मियों व पेंशनभोगियों को तोहफा देते हुए मंत्रिमंडल ने महंगाई भत्ता मंगलवार को छह प्रतिशत बढ़ा कर उनके मूल वेतन का 113 प्रतिशत कर दिया। यह जनवरी से प्रभावी माना जाएगा। इस निर्णय से 48 लाख सरकारी कर्मचारी और 55 लाख पेंशनभोगी लाभान्वित होंगे। चालू वित्त वर्ष में इससे सरकारी […]

Author April 8, 2015 8:38 AM

एक करोड़ से अधिक केंद्रीय कर्मियों व पेंशनभोगियों को तोहफा देते हुए मंत्रिमंडल ने महंगाई भत्ता मंगलवार को छह प्रतिशत बढ़ा कर उनके मूल वेतन का 113 प्रतिशत कर दिया। यह जनवरी से प्रभावी माना जाएगा। इस निर्णय से 48 लाख सरकारी कर्मचारी और 55 लाख पेंशनभोगी लाभान्वित होंगे। चालू वित्त वर्ष में इससे सरकारी खजाने पर 7,889.34 करोड़ रुपए का बोझ आएगा।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में महंगाई भत्ता बढ़ाने का निर्णय किया गया। बयान में कहा गया, ‘केंद्र सरकार के कर्मचारी एवं पेंशनभोगी मूल वेतन के 113 प्रतिशत की दर पर महंगाई भत्ता पाने के हकदार होंगे। यह एक जनवरी, 2015 से प्रभावी माना जाएगा।’

उन्होंने कहा कि यह वृद्धि छठे वेतन आयोग की सिफारिशों पर आधारित मंजूर फार्मूले के मुताबिक है।

विज्ञप्ति में कहा गया कि महंगाई भत्ता और महंगाई राहत के कारण सरकारी खजाने पर सालाना 6,762.24 करोड़ रुपए का बोझ पड़ेगा और 2015-16 में यह 7,889.34 करोड़ रुपए होगा (14 माह के लिए)।’ इससे पहले महंगाई भत्ता पिछले साल सितंबर में बढ़ा कर मूल वेतन का 107 प्रतिशत किया गया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 बैंकों के धन की लागत नहीं घटी है, ऐसा कहना बकवास है: रघुराम राजन
2 मौद्रिक नीति समीक्षा: रिज़र्व बैंक ने नहीं किया दरों में बदलाव
3 नए भूमि अधिग्रहण अध्यादेश को राष्ट्रपति की मंजूरी
ये पढ़ा क्या?
X