ताज़ा खबर
 

Jawa के बाद अब Yezdi की हो रही है वापसी! सोशल मीडिया पेज और वेबसाइट हुआ लाइव, ये बाइक्स होंगी लांच

सत्तर से अस्सी के दशक में Yezdi की बाइक्स भारतीय बाजार में खासी मशहूर थीं। उस दौर में कंपनी की Yezdi Roadking और Classic मॉडल सबसे ज्यादा लोकप्रिय था। अब एक बार फिर से ये बाइक्स भारतीय सड़कों पर फर्राटा भरने को तैयार हैं।

Author Published on: August 19, 2019 1:07 PM
सत्तर और अस्सी के दशक में Yezdi की बाइक्स भारत में खासी लोकप्रिय थीं।

Yezdi Bikes In India: बीते साल भारतीय बाजार में Jawa मोटरसाइकिल ने रेट्रो लुक में एंट्री की थी। अब देश की सड़क पर वर्षों पुराने ब्रांड Yezdi की भी वापसी होने जा रही है। कंपनी ने आधिकारिक तौर पर Yezdi के सोशल मीडिया के पेज और वेबसाइट को लांच कर दिया है। वेबसाइट पर कंपनी ने अपने सभी पुराने मॉडलों को दिखाया है।

बता दें कि, Jawa, Yezdi और BSA की बिक्री का अधिकार देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा के पास सुरक्षित है। महिंद्रा अपने ‘क्लासिक लेजेंड्स’ ब्रांड के अन्तर्गत इन कंपनियों को बाजार में उतार रहा है। पहले चरण में जावा को पेश किया गया था, अब Yezdi को बाजार में उतारने की तैयारी हो रही है।

हालांकि अभी कंपनी ने बाइक्स को लांच करने की तारीखों के बारे में कोई जानकारी साझा नहीं किया है। लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी आगामी ऑटो एक्सपो में अपनी बाइक्स को पेश कर सकती है। नए ब्रांड को बाजार में पेश करने का ये सबसे बेहतर मौका होगा। वेबसाइट पर कंपनी ने अपने बाइक्स के सभी रेंज को प्रदर्शित किया है।

जिसमें रोड किंग, आयल किंग, क्लासिक, सीएल-II, मोनार्च, डिलक्स 350 और 175 शामिल हैं। हालांकि अभी ये भी नहीं बताया गया है कि कौन सा मॉडल सबसे पहले पेश किया जाएगा। लेकिन रोड किंग और क्लासिक ये दोनों मॉडल अपने दौर में सबसे ज्यादा मशहूर थें। Yezdi की नई बाइक इन्हीं मॉडलों पर आधारित होगी।

नई बाइक्स के इंजन में इत्यादि में जरूरी बदलाव किए जांएगे। कंपनी इन बाइक्स में 293 सीसी की क्षमता के उसी इंजन का प्रयोगर करेगी जिसे जावा और मोजो मोटरसाइकिल में प्रयोग किया गया था। लेकिन इस इंजन को रिट्यून किया जाएगा। जिससे इसका पावर आउटपुट अलग होगा।

भारतीय बाजार में रेट्रो लुक काफी मशहूर है। Jawa की बाइक्स की मांग काफी बढ़ चुकी हैं, इनका वेटिंग पीरियड कुछ शहरों में 8 महीने तक पहुंच चुका है। ऐसे में एक बार फिर से Yezdi की वापसी बाजार में प्रतिस्पर्धा को और बढ़ाएगी।

Jawa ने घोषणा की थी कि, वो दो इंजन को भारतीय बाजार में अपने मॉडलों में प्रयोग करेगा। एक है 293cc की क्षमता का 4 स्ट्रोक लिक्विड कूल्ड, सिंगल सिलिंडर युक्त इंजन जो कि 27 Bhp की पावर और 28 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं दूसरा ​इंजन 334cc की क्षमता का होगा, ये इंजन ज्यादा पावरफुल होगा और ये 30 Bhp की पावर और 31 Nm का टॉर्क जेनरेट करेगा। इस इंजन का प्रयोग कंपनी भविष्य में अपनी आने वाली मॉडल Perak में करेगी।

क्या होगी कीमत: हालांकि लांच से पहले इन बाइक्स की कीमत के बारे में कुछ कहना मुश्किल है। लेकिन जानकारों का मानना है कि कंपनी Yezdi की कीमत को जावा मॉडल्स के आस पास रखेगी। इस समय भारतीय बाजार में जावा की बाइक्स की कीमत 1.64 लाख रुपये से लेकर 1.72 लाख रुपये तक है। तो उम्मीद है कि कंपनी Yezdi की बाइक्स को 1.5 लाख रुपये के भीतर लांच कर सकती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 हार्दिक पांड्या ने खरीदी लग्जरी स्पोर्ट कार Lamborghini Huracan,महज 3 सेकेंड में 100 Kmph की स्पीड! कीमत 3 करोड़ रुपये
2 Maruti Ciaz से लेकर Civic तक, इन सिडान कारों पर मिल रहा है 2 लाख रुपये का बंपर डिस्काउंट
3 Maruti WagonR इलेक्ट्रिक लांच तो होगी लेकिन आप नहीं खरीद सकेंगे ये कार! जानिए क्या है वजह?