ताज़ा खबर
 

यामाहा ने लॉन्च की 3 पहिए वाला Yamaha Niken

Yamaha Niken: इस बाइक को ऑनलाइन बुक कर सकते हैं जिसके बाद उनके पास कंपनी की तरफ से एक ईमेल आएगा जिसमें उनके द्वारा बुक की गई बाइक का टेंपरेरी अलॉटमेंट की बात लिखी होगी।

Yamaha Niken का उत्पादन कंपनी की ही MT-9 को अाधार बनाकर किया जा रहा है जिसमें 847cc का इंजन लगाया गया है।

यामाहा अपनी बाइक्स के साथ अलग अलग तरह के एक्सपेरिमेंट करती रहती है। अब यामाहा ने बहुत ही खास बाइक लॉन्च की है। इस बाइक में 3 पहिए दिए गए हैं, सबसे खास तो यह है कि इसमें आगे 2 पहिए दिए गए हैं जबकि पीछे एक। कंपनी ने यूके में इस बाइक की कीमत घोषित की दी है, यह कीमत 13,499 पाउंड है जो करीब 12.39 लाख रुपए होती है। यामाहा की ये थ्री-व्हीलर इससे पहले कई सारे ऑटो शो में देखी जा चुकी है। ब्रिटेन में ग्राहम में इस बाइक को ऑनलाइन बुक कर सकते हैं जिसके बाद उनके पास कंपनी की तरफ से एक ईमेल आएगा जिसमें उनके द्वारा बुक की गई बाइक का टेंपरेरी अलॉटमेंट की बात लिखी होगी। ऑनलाइन बाइक को बुक करने के बाद ग्राहकों को 14 दिन के भीतर यामाहा डीलरशिप पर इसकी पुष्टि करनी होगी और बाइक खरीदने की आखरी प्रोसेस पूरी करनी होगी।

HOT DEALS
  • Apple iPhone 6 32 GB Gold
    ₹ 25900 MRP ₹ 29500 -12%
    ₹3750 Cashback
  • Apple iPhone 7 32 GB Black
    ₹ 41999 MRP ₹ 52370 -20%
    ₹6000 Cashback

Yamaha Niken का उत्पादन कंपनी की ही MT-9 को अाधार बनाकर किया जा रहा है जिसमें 847cc का इंजन लगाया गया है। यह इंजन 10,000 RPM पर 114bHP की पावर और 8,500RPM पर 87.5 Nm का टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है। यामाहा निकेन की सबसे अलग बात है बाइक में लगे पुर्ज़े और इनमें भी सबसे यूनीक जो है वो है इसके अगले हिस्से में लगे दो टायर। यामाहा MT-09 का वजन 193 किलोग्राम है। वहीं निकेन का वजन बढ़ाकर 263 किलोग्राम कर दिया गया है। गौरतलब है कि ऐसी बाइक्स ज़्यादा मात्रा में मौजूद नहीं हैं लेकिन यह कहना बिल्कुल सही होगा कि यह परफॉर्मेंस बाइक होगी।

यामाहा ने इस बाइक के उत्पादन पर कहा है कि इस तर्ज पर चलने वाली और भी कई बाइक्स के रिसर्च और डिवेलपमेंट पर काम किया जा रहा है। इससे कंपनी के पास कई ऐसी थ्री-व्हीलर बाइक हों जिसके अगले हिस्से में दो पहिए हों और दोनों पहिए साथ झुकने वाले हों। फिल्हाल इस बाइक की कीमत का अंदाजा लगा पाना काफी मुश्किल होगा और इसका मुकाबला करने के लिए भी फिलहाल कोई उपलब्ध नहीं है। बता दें कि यामाहा निकेन के मुकाबले MT-09 की कीमत 8,499 पाउंड है जो भारतीय कीमत में लगभग 9.55 लाख रुपए है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App