Yamaha FZS या Suzuki Gixxer: कौन है कम कीमत में दमदार माइलेज वाली स्टाइलिश स्पोर्ट्स बाइक, जानें यहां

अगर आप भी स्पोर्ट्स बाइक के शौकीन है लेकिन कीमत ज्यादा होने के चलते सही विकल्प नहीं चुन पा रहे। तो यहां जानें Yamaha FZS vs Suzuki Gixxer में कौन है कम बजट में ज्यादा स्टाइल और माइलेज देने वाली स्पोर्ट्स बाइक।

Yamaha FZS vs Suzuki Gixxer
स्पोर्ट्स बाइक खरीदना चाहते हैं तो उससे पहले यहां जानिए, कीमत फीचर्स और माइलेज में कौन है आगे, Yamaha FZS या Suzuki Gixxer, पढ़ें पूरी डिटेल। (फोटो- YAMAHA AND SUZUKI)

देश के टू-व्हीलर सेक्टर में माइलेज बाइकों के साथ-साथ अब स्पोर्ट्स बाइक की डिमांड भी तेजी से बढ़ रही है। युवाओं की इस पसंद को ध्यान में रखते हुए तमाम टू-व्हीलर निर्माता कंपनियों ने अपनी स्पोर्ट्स बाइक लॉन्च कर दी हैं।

जिसके चलते इस सेगमेंट में आज इन स्पोर्ट्स बाइक की एक लंबी रेंज मौजूद है। अगर आप भी एक कम बजट में एक स्पोर्ट्स बाइक खरीदना चाहते हैं लेकिन तमाम विकल्पों में सही विकल्प चुन नहीं पा रहे।

तो यहां जान लीजिए उन बाइक की पूरी डिटेल जो न सिर्फ कम बजट में आती हैं। बल्कि स्टाइल और स्पीड में भी दमदार होती हैं।

यहां हमने चुना है यामाहा एफजेडएस एफआई वी3 और सुजुकी जिक्सर स्पोर्ट्स बाइक। जिसमें हम बताएंगे इन दोनों की तमाम खासियतों के साथ उनकी कीमत, फीचर्स माइलेज और स्पेसिफिकेशन की हर छोटी बड़ी डिटेल।

Yamaha FZS FI V3: यामाहा एफजेडएस बाइक कंपनी की सबसे सफल स्पोर्ट्स बाइक में से एक है। इसकी सफलता को भुनाने के लिए कंपनी ने हाल ही में इसका अपडेट वर्जन लॉन्च किया है। कंपनी ने इस बाइक के छह वेरिएंट मार्केट में उतारे हैं।

बाइक में 149 सीसी का सिंगल सिलेंडर वाला इंजन दिया गया है। यह इंजन 12.4 पीएस की पावर और 13.3 एनएम का टॉर्क जनरेट कर सकता है। इस इंजन के साथ दिया गया है 4 स्पीड गियरबॉक्स।

बाइक में बेहतर ब्रेकिंग सिस्टम देते हुए इसके फ्रंट व्हील में डिस्क और रियर व्हील में भी डिस्क ब्रेक दिया गया है। बाइक के दोनों टायर ट्यूबलेस दिए गए हैं।

(ये भी पढ़ेंपेट्रोल सूंघ कर चलती हैं ये टॉप 3 बाइक, देती हैं 100 kmpl तक का माइलेज)

बाइक की माइलेज को लेकर कंपनी का दावा है कि ये बाइक 55.42 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। जो ARAI से प्रमाणित है। बाइक की शुरुआती कीमत 1.04 लाख रुपये है जो टॉप मॉडल में 1.12 लाख रुपये हो जाती है।

Suzuki Gixxer: सुजुकी जिक्सर एक स्लीक और एग्रेसिव स्टाइल वाली स्पोर्ट्स बाइक है। इसको कंपनी ने सिर्फ एक ही वेरिएंट में लॉन्च किया है।

(ये भी पढ़ेंमात्र 400 रुपये के पेट्रोल में दिल्ली से केदारनाथ पहुंचा देगी ये बाइक, जानें कीमत से लेकर फीचर्स तक पूरी डिटेल)

बाइक में दिया गया है 155 सीसी का सिंगल सिलेंडर वाला इंजन। यह इंजन 13.6 पीएस की पावर और 13.8 एनएम का टॉर्क जनरेट कर सकता है। इस इंजन के साथ दिया गया है 4 स्पीड गियरबॉक्स।

बाइक के फ्रंट व्हील और रियर व्हील दोनों में डिस्क ब्रेक दिए गए हैं। जिसके साथ सिंगल चैनल वाला एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम यानी एबीएस भी दिया गया है।

बाइक की माइलेज को लेकर सुजुकी का दावा है कि ये बाइक 64 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। यह माइलेज ARAI द्वारा प्रमाणित है। बाइक की शुरुआती कीमत 1.18 लाख रुपये है।

पढें कार-बाइक समाचार (Carbike News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।