ताज़ा खबर
 

Xiaomi के सस्ते इलेक्ट्रिक मोपेड, दाम OnePlus 7 स्मॉर्टफोन से भी कम! सिंगल चार्ज में 70Km का ड्राइविंग रेंज, जानें कीमत और फीचर्स

Xiaomi मुख्य रूप से चीन की कंपनी है, यह कंपनी स्मार्टफोन और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेस के अलावा लाइफस्टाइल के प्रोडक्ट्स की भी बिक्री करती है। अब कंपनी ने बाजार में अपनी नई A1 और A1 Pro इलेक्ट्रिक मोपेड को पेश किया है।

Xiaomi A1 बेस वैरिएंट का मोपेड है।

Xiaomi दुनिया भर में अपने बेहतरीन स्मार्टफोंस और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेस के लिए मशहूर है। चीन की यह कंपनी इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ ही अन्य दूसरे सेग्मेंट में भी अपने पांव पसार रही है। हाल ही में कंपनी ने अपने दो नए इलेक्ट्रिक मोपेड को पेश किया है, जिसे A1 और A1 Pro नाम दिया गया है। बेहद ही आकर्षक लुक और शानदार इलेक्ट्रिक मोटर्स से सजे इन मोपेड की कीमत OnePlus 7 स्मॉर्टफोन से भी कम है।

कंपनी ने इन दोनों मोपेड में अलग अलग क्षमता के बैटरी पैक का प्रयोग किया है। Xiaomi A1 जो कि बेस मॉडल है, कंपनी ने इसमें 7.68kWh की क्षमता का बैटरी पैक इस्तेमाल किया है। यह मोपेड सिंगल चार्ज में 60 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करता है। वहीं Xiaomi A1 Pro में कंपनी ने 9.6kWh की क्षमता का एक्सेटेंडेड बैटरी पैक का इस्तेमाल किया है। कंपनी का दावा है कि यह मोपेड सिंगल चार्ज में 70 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करता है और इन मोपेड की टॉप स्पीड 25 किलोमीटर प्रतिघंटा है।

इस मोपेड में प्रयोग की कई बैटरी को आसानी से घरेलू चार्जर से भी चार्ज किया जा सकता है। सबसे खास बात ये है कि कंपनी ने इसमें रिमूवेबल बैटरी का प्रयोग किया है, जिसे अपनी जरूरत के अनुसार निकाला भी जा सकता है। इसके अगले पहिए में डिस्क ब्रेक और पिछले हिस्से में ड्रम ब्रेक का प्रयोग किया गया है। इस मोपेड में 16 इंच का रिम शामिल किया गया है।

Xiaomi अपने स्मार्टफोंस की ही तरह इन मोपेड में भी एडवांस तकनीक का प्रयोग किया है। इसमें इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी दिया गया है, जो कि GPS नेविगेशन तकनीक से लैस है। इसमें वाइड एंगल कैमरा भी दिया गया है जो कि आपकी राइड को रिकॉर्ड भी करता है। A1 Pro में कंपनी ने मेमोरी बैंक दिया है जबकि A1 में आपको एक्सटर्नल मेमोरी कॉर्ड लगाना होगा। आपकी राइडिंग ट्रिप इसी मेमोरी में सेव होगी।

Xiaomi A1 की कीमत 2,999 युआन (चीनी मुद्रा) तकरीबन 31,800 रुपये (भारतीय मुद्रा) तय की गई है। वहीं A1 Pro की कीमत 3,999 युआन (चीनी मुद्रा) तकरीबन 42,400 रुपये (भारतीय मुद्रा) तय की गई है। अगर मशहूर स्मार्टफोन OnePlus 7 की बात करें तो इसकी कीमत भी 33 हजार रुपये से शुरु होती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 लांच से पहले Mahindra Scorpio BS6 के फीचर्स और कीमत का हुआ खुलासा! जानिए कब शुरू होगी बुकिंग
2 Maruti Alto की नई जेनरेशन को कंपनी भारत में करेगी लॉन्च, मिलेंगे कई खास फीचर्स, कीमत हो सकती है 5 लाख से कम!
3 Corolla Altis: टोयोटा ने अपनी 16 साल पुरानी प्रीमियम सेडान को भारत में किया बंद, Fortuner और Innova Crysta सेगमेंट में लॉन्च कर सकती है नई गाड़ियां!