ताज़ा खबर
 

Model 3 से भारत में एंट्री करेगी एलन मस्क की टेस्ला! जानिए कार की कीमत और फीचर्स

माना जा रहा है कि टेस्ला की मॉडल 3 कार की शुरुआती कीमत 50 लाख रुपये से ज्यादा हो सकती है। आइए जानते हैं कि अमेरिका में इस कार की कीमत क्या है।

टेस्ला की इलेक्ट्रिक मॉडल 3 कार की शुरुआती कीमत 36,490 डॉलर रखी गई है (Photo-Company website )

दुनिया के सबसे रईस शख्स एलन मस्क की कंपनी टेस्ला भारत में आने वाली है। भारत में इस कंपनी का रजिस्ट्रेशन तो जनवरी में ही हो गया था।

इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला की कौन सी कार मार्केट में सबसे पहले आएगी, इसको लेकर अब तक कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया गया है। लेकिन माना जा रहा है कि टेस्ला मॉडल 3 को भारतीय बाजार में उतार सकती है। इस कार की कीमत को लेकर तरह—तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। माना जा रहा है कि टेस्ला की मॉडल 3 कार की शुरुआती कीमत 50 लाख रुपये से ज्यादा हो सकती है। आइए जानते हैं कि अमेरिका में इस कार की कीमत क्या है।

टेस्ला की इलेक्ट्रिक मॉडल 3 कार की शुरुआती कीमत 36,490 डॉलर रखी गई है। भारतीय करंसी के हिसाब से ये रकम 27 लाख रुपये से ज्यादा है।

कंपनी की वेबसाइट के मुताबिक इंसेंटिव और गैसोलीन सेविंग के तौर पर 6300 डॉलर तक की बचत की जा सकती है। इस छूट के बाद कीमत 30,190 यूएस डॉलर होगी। इसके अलावा डेस्टिनेशन और डॉक्युमेंट फीस के तौर पर 1200 डॉलर देने होते हैं।

टेस्ला मॉडल 3 कार की टॉप स्पीड 162 किमी प्रति घंटे है। यह कार 3.1 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है। फुल चार्ज होने पर 500 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकती है।

भारत में 2.8 लाख लोगों को रोजगार: बता दें कि टेस्ला अपनी पहली मैन्युफैक्चरिंग यूनिट बेंगलुरू में लगाने जा रही है। ये यूनिट तुमकुर जिले में एक इंडस्ट्रियल कॉरिडोर भी बनाया जाएगा।

इसकी इकाई भारत में लगने से बड़ी मात्रा में रोजगार पैदा होगा। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा के अनुसार टेस्ला की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट बेंगलुरु में लगने से करीब 2.8 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा।

Next Stories
1 20 हजार रुपये के खर्च में नई Maruti S-Presso खरीदने का मौका, इतनी होगी EMI
2 सड़क हादसों पर कंट्रोल कर बचा सकते हैं 90 लाख रुपये, नितिन गडकरी ने ऑटो कंपनियों से कही ये बात
3 सिर्फ 36 हजार रुपये में मिल रही Bajaj Pulsar 150cc बाइक, खरीदने का ये है तरीका
ये पढ़ा क्या?
X