ताज़ा खबर
 

कार के ज्यादा गर्म होने पर अपनाएं ये टिप्स, हो सकता है खतरनाक संकेत, चूके तो हो सकता है बड़ा हादसा

यदि आप बोनट के नीचे से भाप को देखते या महसूस कर रहे हों, तो तुरंत एक सुरक्षित स्थान पर वाहन पार्क करें और इंजन को तुरंत बंद कर दें। बोनट को तब तक न खोलें जब तक कि भाप बनना बंद न हो जाए।

car serviceकार के मेंटनेंस को लेकर रखें इन बातों का ध्यान

अकसर हम लंबी राइड पर जाते वक्त कार की सेहत का ध्यान नहीं रखते हैं। यदि आपकी कार सफऱ के दौरान काफी हीट हो रही है तो यह खतरे का संकेत हो सकती है। इसलिए कार चलाते समय आपको गाड़ी के ज्यादा हीट होने पर कुछ नियमों का पालन करना चाहिए। यदि इंस्ट्रूमेंट पैनल पर हाई इंजन कूलेंट टेम्परेचर वॉर्निंग लाइट ‘H’ मार्क के पास पहुंचती है तो आपको इन निर्देशों की ओर ध्यान देना चाहिए। ऐसी स्थिति में यदि आपकी कार में एयर कंडीशनर चालू है तो तत्काल उसको बंद करना चाहिए। अपने वाहन को सुरक्षित स्थान पर ले जाएं और पार्क करें।

इंजन को कुछ मिनटों के लिए सामान्य गति से चलने दें जब तक कि हाई इंजन कूलेंट टेम्परेचर लाइट ऑफ न हो जाए और जब तक इंडिकेटर ‘H’ और ‘C’ मार्क के बीच सामान्य श्रेणी में न लौट जाए। यदि आप बोनट के नीचे से भाप को देखते या महसूस कर रहे हों, तो तुरंत एक सुरक्षित स्थान पर वाहन पार्क करें और इंजन को तुरंत बंद कर दें। बोनट को तब तक न खोलें जब तक कि भाप बनना बंद न हो जाए। फिर जब जब भाप महसूस नहीं हो रही हो या दिखाई नहीं दे रही हो, तो बोनट खोलें और वॉटर पंप बेल्ट की जांच करें कहीं किसी तरह का नुकसान तो नहीं हुआ है।

वॉटर कूलर लेवस की जांच करें। यदि यह लो मार्क से नीचे है, तो नली, पानी पंप या रेडिएटर से लीकेज की जांच करें। यदि कोई लीकेज है, तो लीकेज ठीक होने के बाद ही इंजन को चालू करें। यदि आपको कोई लीकेज नहीं मिलता है, तो धीरे-धीरे वॉटर स्टोरेज में कूलेंट जोड़ें। ध्यान रखें रेडिएटर में कभी कूलेंट न जोड़ें।

तापमान अधिक होने पर रेडिएटर कैप को हटाना खतरनाक है। इससे गंभीर रूप से जलने का कारण बन सकता है। हालात थोड़ा सामान्य होने पर समय पर कार को अपने सर्विस वर्कशॉप पर ले जाएं, ताकि वे डैमेज कंट्रोल कर सकें।

Next Stories
1 बाइक के दाम में खरीदें Alto और WagonR जैसी कारें! शुरुआती कीमत 70,000 रुपये
2 Honda लाई फेस्टिव सीजन में Amaze और WR-V के एक्सक्लूसिव एडिशन, कीमत 7.96 लाख रुपये से शुरू
3 Car Sales: Maruti Suzuki ने पकड़ी रफ्तार, अक्टूबर में Celerio समेत इन गाड़ियों की रही डिमांड
यह पढ़ा क्या?
X