ताज़ा खबर
 

Brake Fail Tips: चलती कार का ब्रेक हो जाए फेल तो क्या करें? जानिए क्यों होता है ऐसा?

कार के ब्रेक फेल होने के आम तौर पर दो कारण होते हैं। पहला ये कि ब्रेक फ्लूड आयल का लीक होना और दूसरा ब्रेक मास्टर का काम न करना।

Author Updated: May 13, 2019 1:05 PM
Brake Fail Tips, what to do when car brake fails, how to car brake failed, reason behind car brake fail, how to stop car when brake fail, car brake tipsकार का ब्रेक फेल होने पर घबराएं नहीं बल्कि सावधानी पूर्वक कार को रोकने की कोशिश करें।

कार ड्राइविंग के समय यदि ब्रेक फेल हो जाए तो इससे बुरा और भी कुछ भी नहीं हो सकता है। यदि ड्राइविंग के समय ऐसा लगता है कि आपकी कार का ब्रेक काम नहीं कर रहा है और ब्रेक फेल हो चुका है, तो ऐसी स्थिति में घबराना नहीं चाहिए। बल्कि कुछ ऐसे उपाय हैं जिन पर आपको अमल करने की जरूरत होती है ताकि कार को रोका जा सके। ब्रेक फेल होने की स्थिति में अपनाए ये उपाय —

स्पीड कंट्रोल: ब्रेक फेल होने की स्थिति में सबसे बड़ी चुनौती कार की स्पीड को कम करना होता है। इसी दशा में एक्सलेटर से अपना पांव हटा लें और बार-बार ब्रेक पैडल को दबाएं। कभी-कभी प्रेसर से ब्रेक काम करना शुरु कर देता है।

गियर शिफ्टिंग: कार के गियर को धीमें-धीमें निचले स्तर यानी कि 1 नंबर पर लेकर आएं। यदि आप पांचवे गियर में चल रहे हैं तो पहले चौथे गियर पर लाएं, फिर तीसरे गियर और ऐसा करते हुए 1 नंबर गियर पर कार को लेकर आएं। भूलकर भी कार को न्यूट्रल गियर में न डालें। इससे आपकी कार बिलकुल फ्री हो जाएगी और आपका कंट्रोल कार से खत्म हो जाएगा।

रिवर्स गियर: गियर शिफ्टिंग के दौरान ध्यान रखें कि आप जल्दबाजी में रिवर्स गियर में कार को शिफ्ट न कर दें। ऐसा करने से बड़ा हादसा हो सकता है। गियर शिफ्टिंग के दौरान अपना ध्यान केंद्रित रखें।

हैंड ब्रेक: जब आपकी कार 1 नंबर गियर पर आ जाए तो ऐसी स्थिति में कार की स्पीड काफी कम हो जाएगी। अब दौरान आप कार को रोड़ के किनारे लाते हुए हैंड ब्रेक को धीमें धीमें उपर उठाना शुरु करें। कभी भी हैंड ब्रेक का प्रयोग हाई स्पीड में न करें, इससे कार के पिछले पहिए लॉक हो जाएंगे और गाड़ी रोल ओवर होकर पलट सकती है।

हॉर्न और हजार्ड लाइट: ब्रेक फेल होने पर अपनी कार के हजार्ड लाइटस् को चालू कर दें, इसके अलावा हार्न बजा कर सड़क पर दूसरे वाहन चालकों को इस बात का संकेत दें कि आपकी कार का ब्रेक फेल हो चुका है। आप हेडलाइट, इंडीकेटर्स इत्यादि सबको चालू कर दें।

रेत या डिवाइडर की मदद: उपर दिए गए सभी उपायों को करने के बाद भी यदि आपकी गाड़ी नहीं रूकती है और आप किसी ऐसी जगह पर ड्राइव कर रहे हैं जहां पर डिवाइडर हो या फिर रेत इत्यादि हो तो, आप अपनी कार के साइड को डिवाइड पर रगड़ते हुए निकालें। इस दौरान स्टीयरिंग व्हील पर अपना पूरा नियंत्रण रखें। घर्षण से कार की बॉडी डैमेज तो होगी लेकिन इससे कार की स्पीड काफी कम हो जाएगी। इसके अलावा यदि रेत का टीला इत्यादि दिखता है तो अपनी कार को रेत के उपर ले जाकर रोकने की कोशिश करें।

क्यों होता है ब्रेक फेल: कार के ब्रेक फेल होने के आम तौर पर दो कारण होते हैं। पहला ये कि ब्रेक फ्लूड आयल का लीक होना और दूसरा ब्रेक मास्टर का काम न करना। जब आप कार के ब्रेक पैडल को दबाते हैं तो ब्रेक फ्लूड एक हाइड्रोलिक प्रेसर जेनरेट करता है जो कि टायर में लगे हुए ब्रेक पैड्स तक जाता है। ड्रम ब्रेक वाली कारों में ये ब्रेक पैड्स को पहियों पर दबाव बनाता है जिससे पहिया रूकने लगता है। वहीं डिस्क ब्रेक में ये हाइड्रोलिक प्रेसर डिस्क के दोनों तरफ लगे हुए पैड्स को डिस्क पर दबाव बनाता है जिससे पहिया रूकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 लांच से पहले ही Suzuki Gixxer SF 250 की डिटेल हुई लीक, Royal Enfield बुलेट से भी है पावरफुल
2 Mahindra Marazzo से लेकर XUV500 तक, इन गाड़ियों पर मिल रहा है 85,000 रुपये का डिस्काउंट
3 Maruti Brezza से लेकर Mahindra XUV 300 तक! देश को इन 5 SUV पर है सबसे ज्यादा भरोसा