ताज़ा खबर
 

Car Washing Tips: कार धुलते समय कभी न करें डिटर्जेंट का प्रयोग, जानें घर कैसे धुलें अपनी कार

कई लोग कार धुलते समय डिटर्जेंट का इस्तेमाल करते हैं, इससे न केवल कार की बॉडी पर स्क्रैच पड़ने का खतरा होता है बल्कि कार के पेंट की लाइफ पर भी इसका असर पड़ता है।

Author March 26, 2019 5:53 PM
how to Car wash at home, car wash tips, how to clean your car at home, how to polish your car at home, how to wash car wheelsकार को घर पर धुलने के लिए विशेष ध्यान देने की जरुरत होती है।

Car Washing Tips: हर कोई चाहता है कि उसकी कार हमेशा साफ सुधरी और चमकती रहे, इसके लिए कार को नियमित तौर पर धुलना और साफ करना बेहद ही जरूरी होता है। लेकिन आप हमेशा अपनी कार को सर्विस सेंटर पर धुलने के लिए नहीं ले जा सकते हैं। इसमें आप निजी समय और पैसा दोनों ही खर्च होता है। ऐसे में ज्यादातर लोग घर पर ही अपनी कार को धुलना बेहतर समझते हैं।

अपने घर पर ही कार धुलना एक बेहतर प्रैक्टिस भी है। लेकिन कई बार लोग कार धुलने के लिए डिटर्जेंट इत्यादि का इस्तेमाल करते हैं। आपको बता दें कि, ये बेहद ही नुकसानदेह है। भूलकर भी अपनी कार पर डिटर्जेंट का प्रयोग न करें। ऐसा करने से आपकी कार की बॉडी पर स्क्रैच पड़ सकते हैं और इसका असर पेंट की लाइफ पर भी पड़ता है। हम आज आपको बतायेंगे कि आ​प अपने घर पर कार को कैसे धुल सकते हैं।

जरुरी सामान: सबसे पहले कुछ जरुरी सामाग्री को इकट्ठा कर लें जैसे, दो माइक्रो फायबर तौलिया, वॉश ब्रश, स्क्रबर, वॉशिंग शैम्पू, विंडो क्लीनर, कार पॉलिस, दो बाल्टी और मीडियम प्रेसर वाला वाटर जेट। इन सभी सामान को एकत्र करने के बाद ही कार धुलने की प्रक्रिया को शुरु करें। यह भी ध्यान रखें कि आप अपनी कार को किसी शेड के नीचे खड़ी करें जहां पर धूप और धूल इत्यादि न आ रही हो।

पहियों से शुरुआत: कार धुलने की प्रक्रिया की शुरुआत हमेशा पहियों से करें। इसके लिए एक बाल्टी में शैंपू घोलकर रखें और दूसरे में साफ पानी रखें। सबसे पहले पहियों को वाटर जेट से अच्छी तरह से धुलें ताकि उस पर जमा हुआ मिट्टी और धूल हट जाए। चूकिं पहिए कार का ऐसा हिस्सा होते हैं जो सबसे ज्यादा गंदे होते हैं तो सबसे पहले इसी से शुरूआत करें। पहियों को पानी से धुलने के बाद उपर शैंपू का प्रयोग करें और अच्छी तरह से शैंपू लगाने के बाद एक बार फिर से वाटर जेट से पहियों को साफ करें।

बॉडी की सफाई: पहियों के बाद कार की बॉडी की सफाई की शुरुआत करें। हल्के प्रेसर का प्रयोग करते हुए वाटर जेट से कार की पूरी बॉडी की धुलाई करें। इसमें थोड़ा समय लगेगा लेकिन पूरी कार को पानी से भिगों दें ताकि उस जमी हुई धूल मिट्टी हट जाए। इसके बाद आप कार पर शैंपू का प्रयोग करें। कार छत से शुरू करते हुए, बम्फर, ग्रिल, हेडलैंम्प, साइड पैनल्स, डोर हैंडल्स, विंडो, रियर टेल, रियर बम्फर इत्यादि पर ठीक ढंग से शैंपू लगाएं। जैसे ही आप शैंपू पूरी कार पर लगा लें तत्काल वाटर जेट से पूरी कार को एक बार और धुलें, इससे पहले कि शैंपू सूख जाए।

पॉलिस का प्रयोग: कार को धुलने के बाद उसे हवा से न सूखने दें क्योंकि इससे वाटर मार्क कार की बॉडी पर पड़ सकते हैं। इसके लिए माइक्रो फायबर तौलियों का प्रयोग करें और इस तौलिए से पूरी कार को ठीक ढंग से पोछें और बॉडी को सूखने दें। जब कार ठीक ढंग से सूख जाए तो दूसरे तौलिए से कार पॉलिस को ठीक ढंग से लगाएं। कार के ग्लॉस यानी कि विंड शिल्ड और विंडो इत्यादि को छोड़कर हर हिस्से पर पॉलिस लगाएं।

खि​ड़कियों की सफाई: जैसा कि हमने बताया कि कार के विंडशिल्ड या ग्लॉस एरिया पर पॉलिस न लगाएं। इसके लिए आप विंडो क्लीनर का प्रयोग करें। ये आपके कार के विंडो पर लगे हुए हर तरह की गंदगी को आसानी से साफ कर देगा।

फाइनल वर्क: कार की खिड़कियों की सफाई करने के बाद पॉलिस को एक साफ कपड़े से ठीक ढंग से साफ करें और कार के हर हिस्से को ठीक ढंग से पोछे। थोड़े ही देर में आपकी कार पर नई चमक आने लगेगी। भूल कर ​भी किसी हार्ड या फिर कॉटन के कपड़े का प्रयोग न करें। इससे भी कार पर स्क्रैच मार्क पड़ने का खतरा होता है। इस तरह से आप आसानी से अपनी कार को धुल सकेंगे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Toyota Innova से लेकर Swift Dzire तक ये 5 गाड़ियां जो देती हैं 90 प्रतिशत तक का रीसेल वैल्यू
2 सेल्समैन ने पूछ ली थी हैसियत, 6 Rolls Royce खरीद कूड़ा ढोने के लिए कर दिया दान, पढ़ें अलवर के महाराजा की कहानी
3 Royal Enfield Classic में डिजाइन के साथ इंजन में हो रहा है बड़ा बदलाव, बढ़ेगा माइलेज और परफॉर्मेंस
ये पढ़ा क्या?
X