ये इलेक्ट्रिक साइकिल चार रुपये में कराएगी 100 किलोमीटर तक का सफर, गजब की है खूबियां

वोल्ट्रॉन (Voltron) कंपनी ने अपनी इलेक्ट्रिक साइकिल के बारे में दावा किया है कि ये चार रुपये के खर्च में 100 किलोमीटर तक चलेगी। इस साइकिल की कीमत लगभग 40 हजार रुपये है।

Voltron electric cycle
वोल्ट्रॉन इलेक्ट्रीक साइकिल (फोटो- voltron)

देश में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड बढ़ने लगी है। कंपनियां भी इस डिमांड को देखते हुए कम कीमत और कम खर्च वाली ही इलेक्ट्रिक गाड़ियां बाजार में ला रही है। इसी क्रम में वोल्ट्रॉन (Voltron) ने इलेक्ट्रिक साइकिल के दो मॉडल्स को बाजार में उतारा है।

इस साइकिल के बारे में कंपनी ने दावा किया है कि ये चार रुपये के खर्च में 100 किलोमीटर तक चलेगी। वोल्ट्रॉन ई-साइकिल की बैटरी रेंज 100 किमी है। इसमें ऑफ-रोड राइडिंग, पिलर राइडिंग और हिल राइडिंग की सुविधा भी मौजूद है। इस साइकिल की कीमत लगभग 40 हजार रुपये है। यह साइकिल 25 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक चल सकती है।

हिन्दुस्तान टाइम्स के अनुसार कंपनी के संस्थापक प्रशांत बताते है कि वोल्ट्रॉन (Voltron) ई-साइकिल, चार्ज होने के दौरान 700 वाट बिजली की खपत करती है, जो कि 1 यूनिट से अधिक है और इसे तीन घंटे में चार्ज किया जा सकता है। इस साइकिल पर दो लोग एक साथ सवार हो सकते हैं। कंपनी का दावा है कि इसकी पूरी चार्जिंग लागत औसतन चार रुपये आती है। इसे आसानी से स्थानीय स्तर पर ही रिपेयर किया जा सकता है और इसके पुर्जे भी बदले जा सकते हैं।

प्रशांत कहते हैं- “अगर एक साल की वारंटी समय के भीतर कंट्रोलर और मोटर में कोई समस्या होगी, तो हम पूरी साइकिल को बदल देंगे”।

कंपनी ने अगस्त 2020 में देश में अपना प्रोडक्शन शुरू किया था और 35 लाख रुपये के कारोबार के साथ अपना पहला वित्तीय वर्ष पूरा किया है। प्रशांत का मानना ​​है कि अगर स्थिति सामान्य रही तो कंपनी 8 से 10 करोड़ रुपये की बिक्री को छू सकती है। वे कहते हैं- ”हम ऑनलाइन भी बिक्री कर रहे हैं, कंपनी जल्द ही दक्षिण अफ्रीका में अपनी ई-साइकिलों की शिपिंग भी शुरू कर देगी”।

वोल्ट्रॉन (Voltron) कंपनी चालू वित्त वर्ष के अंत तक उत्पादन को 400 यूनिट प्रति माह से बढ़ाकर 1,000-1,500 यूनिट करने के लिए दिल्ली में अपने कारखाने का विस्तार भी कर रही है।

पढें कार-बाइक समाचार (Carbike News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट