ताज़ा खबर
 

Volkswagen अपनी नई कॉम्पैक्ट SUV से देगा Maruti Brezza को टक्कर, लॉन्चिंग जल्‍द

कॉम्पैक्ट एसयूवी सेग्मेंट में इस समय मारुति विटारा ब्रेजा और होंडा WR-V बेहतरीन प्रदर्शन कर रही है। ऐसे में फॉक्सवैगन की ये नई एसयूवी इन्हें कड़ी टक्कर दे सकता है। फिलहाल फॉक्सवैगन की वेंटो, पोलो और एमियो यहां के बाजार में बेहतर प्रदर्शन कर रही हैं।

ओवरसीज मार्केट में उपलब्ध सीएट अरोना का मौजूदा मॉडल। (Photo- Official)

भारतीय बाजार में सब कॉम्पैक्ट एसयूवी वाहनों की मांग तेजी से बढ़ रही है। यही कारण है कि हर वाहन निर्माता कंपनी इस सेग्मेंट में अपने वाहनों को पेश करना चाहता है। इसी क्रम में जर्मनी की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Volkswagen ने भी अपनी नई सब कॉम्पैक्ट SUV को बाजार में उतारने की योजना बनाई है।

कंपनी इस समय MQB-A0 प्लेटफॉर्म पर काम कर रही है और इस नई कॉम्पैक्ट एसयूवी को इसी प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा। दरअसल, भारतीय बाजार में फॉक्सवैगन ग्रुप को स्कोडा लीड कर रही है और अब कंपनी अपनी सब ब्रांड सीएट के कॉम्पैक्ट एसयूवी अरोना को बाजार में पेश कर सकती है। हाल ही में इस एसयूवी की एक रेंडरिंग इमेज भी सामने आई थी जो कि काफी हद तक Seat Arona से मिलती जुलती है।

सीएट फॉक्सवैगन का ही एक ब्रांड है और ओवरसीज मार्केट में इसकी कम कीमत की गाड़ियां काफी मशहूर हैं। सीएट अरोना भी उन्हीं में से एक है। इस समय भारतीय बाजार में कॉम्पैक्ट SUV सेग्मेंट में मारुति विटारा ब्रेजा और होंडा WR-V बेहतरीन प्रदर्शन कर रही है। ऐसे में फॉक्सवैगन की ये नई एसयूवी इन्हें कड़ी टक्कर दे सकता है। इससे पहले भी फॉक्सवैगन अपने दूसरे ब्रांड के कारों को अपने ब्रांड के अन्तर्गत लांच कर चुका है।

हालांकि Volkswagen ने भारतीय बाजार में लांच की जाने वाली अपनी एसयूवी के तकनीक और इंजन के बारे में अभी कोई जानकारी साझा नहीं किया है। लेकिन ओवरसीज मॉर्केट में जो सीएट अरोना उपलब्ध है उसमें कंपनी ने 1.0 लीटर की क्षमता का इको टीएसआई और 1.6 लीटर की क्षमता का टीडीआई इंजन प्रयोग किया है। इसके अलावा ये कार 5 अलग अलग वैरिएंट में उपलब्ध है।

इसका 1.0 लीटर वाला वर्जन अधिकतम 172 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ सकता है। वहीं 1.6 लीटर इंजन वाले वैरिएंट की टॉप स्पीड भी तकरीबन इतनी ही है। ये कार महज 11.4 सेकेंड में ही 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ सकती है। फिलहाल भारतीय बाजार में कंपनी कौन सा इंजन प्रयोग करेगी अभी इसके बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। लेकिन मारुति विटारा ब्रेजा और होंडा WR-V को कड़ी टक्कर मिलने वाली है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App