Volkswagen Taigun vs Hyundai Creta: कम कीमत में कौन सी SUV देगी प्रीमियम फीचर्स, जानें यहां

Volkswagen Taigun vs Hyundai Creta दोनों में से किसी को भी खरीदने से पहले यहां जान लें कि कौन है कम कीमत में ज्यादा प्रीमियम फीचर्स वाली एसयूवी।

Volkswagen Taigun vs Hyundai Creta
Taigun या Creta कौन है ज्यादा बेहतर, जानें यहां पूरी डिटेल। (फोटो- CARWALE)

फॉक्सवैगन इंडिया ने अपनी नई एसयूवी टाइगुन को भारत में गुरुवार 23 सितंबर 2021 को लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इस कार की शुरुआती कीमत 10.49 लाख रुपये रखी है जिसका सीधा मुकाबला हुंडई क्रेटा से होना तय माना जा रहा है।

अगर आप भी इन दोनों में से एक एसयूवी खरीदना चाहते हैं तो यहां जान सकते हैं कि दोनों में से कौन आपके बजट में फिट हो सकती है। जिसमें हम बताने वाले हैं इन दोनों के फीचर्स से लेकर स्पेसिफिकेशन की पूरी डिटेल।

Volkswagen Taigun: फॉक्सवैगन टाइगुन को लेकर कंपनी का दावा है कि ये 95 प्रतिशत मेड इन इंडिया है। कंपनी ने इस कार को पांच वेरिएंट में लॉन्च किया है।

कार में कंपनी ने इंजन के दो विकल्प रखे हैं जिसमें पहला इंजन 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन और दूसरा 1.5 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया है।

इसके पहले इंजन की बात करें तो यह इंजन 115 पीएस की पावर और 175 एनएम का टॉर्क जनरेट कर सकता है। इस इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल स्टैंडर्ड गियरबॉक्स दिया गया है।

कार के फीचर्स की बात करें तो इसमें 10.1 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। जिसके साथ दी गई है एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो की कनेक्टिविटी।

इसके अलावा कार में कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, सनरूफ, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

(ये भी पढ़ेंटॉप 3 CNG कारें जो देती हैं कम बजट में दमदार माइलेज, पढ़ें कीमत से लेकर फीचर्स तक पूरी डिटेल)

Hyundai Creta: हुंडई क्रेटा अपनी कंपनी की सबसे सफल एसयूवी है जिसे कंपनी ने छह वेरिएंट में मार्केट में उतारा है। इस एसयूवी में कंपनी ने इंजन के तीन विकल्प दिये हैं। जिसमें पहले इंजन की बात करें तो यह एक 1.5 लीटर क्षमता वाला नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन है।

(ये भी पढ़ेंMaruti Vitara Brezza या Hyundai Venue, कौन है कम कीमत में प्रीमियम फीचर्स वाली कॉम्पैक्ट SUV, पढ़ें रिपोर्ट)

यह इंजन 155 पीएस की पावर और 144 एनएम का टॉर्क जनरेट कर सकता है। इंजन के तीनों विकल्प के साथ कंपनी ने 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया है।

क्रेटा के फीचर्स की बात करें तो इसमें 10.25 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। जिसके साथ पैनोरमिक सनरूफ, वेंटिलेटेड सीटें, 7 इंच का सेमी डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

इस हुंडई क्रेटा की शुरुआती कीमत 10.16 लाख रुपये है जो टॉप मॉडल में जाने पर बढ़कर 17.87 लाख रुपये हो जाती है। लेकिन ये शुरुआती कीमत ओन रोड होने पर और बढ़ जाती है।

पढें कार-बाइक समाचार (Carbike News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट