ताज़ा खबर
 

वेस्पा ने लॉन्च की कार से भी महंगी इलेक्ट्रिक स्कूटर, जानें क्या है खासियत

अक्टूबर के आखिर में वेस्पा इलेक्ट्रिक स्कूटर की सेल शुरू हो जाएगी। वेस्पा इलेक्ट्रिक में 2.7 हॉर्स पावर की डीसी मोटर भी दी गई है। वहीं इसकी टॉप पावर 5.4hP की होगी। वहीं इस स्कूटर का मैक्सिमम टॉर्क 200 न्यूटन मीटर का होगा।

2019 की शुरूआत में इसे अमेरिका और एशिया के मार्केट में भी सेल किया जाएगा।

वेस्पा ने अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च कर दिया है। हालांकि इसकी ज्यादा है। इसकी कीमत में तो एक सेडान कार भी आ सकती है। अभी इस स्कूटर को 19 यूरोपीय देशों में उपलब्ध कराया जाएगा। सितंबर से इलेक्ट्रिक वेस्पा का प्रोडक्शन शुरू हुआ था। कंपनी ने इसका टीजर भी जारी किया था। वेस्पा इलेक्ट्रिक में 2.7 हॉर्स पावर की डीसी मोटर भी दी गई है। वहीं इसकी टॉप पावर 5.4hP की होगी। वहीं इस स्कूटर का मैक्सिमम टॉर्क 200 न्यूटन मीटर का होगा। स्कूटर में लीथियम आयन बैटरी दी गई हैं। स्कूटर एक बार फुल चार्ज होने पर करीब 100 किलोमीटर तक चलेगा। इस स्कूटर को करीब 4 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है। पियाजो का कहना है कि स्कूटर में अच्छी बैटरियां लगाई गई हैं। बैटरी को 1,000 बार तक चार्ज होने में सक्षम हैं। इतनी चार्जिंग में स्कूटर करीब 50,000-70,000 किलोमीटर चलाया जा सकता है। इस तरह यह स्कूटर कम राइडिंग वालों के लिए करीब 10 साल तक काम करता रहेगा।

कंपनी की तरफ से यह जानकारी नहीं दी गई है कि इसकी टॉप स्पीड कितनी होगी, ऐसा हो सकता है कि इसकी टॉप स्पीड को 30 किलोमीटर प्रति घंटा तक ही सीमित रखा जाए। अक्टूबर के आखिर में वेस्पा इलेक्ट्रिक स्कूटर की सेल शुरू हो जाएगी। अभी इसकी सेल यूरोप में शुरू होगी। इसके बाद 2019 की शुरूआत में इसे अमेरिका और एशिया के मार्केट में भी सेल किया जाएगा। भारत में वेस्पा के नए इलेक्ट्रिक स्कूटर को कब लॉन्च किया जाएगा अभी इसकी जानकारी नहीं है।

आपको बता दें कि पियाजो ने सितंबर में फना स्कूटर 2018 अप्रिला SR 150 लॉन्च किया था। वेस्पा स्कूटर्स के साथ ही कंपनी इस स्कूटर को भी सेल करती है। इसके अलावा कंपनी का नया 2018 Vespa VXL 150 भारत में सेल के लिए उपलब्ध है इसकी कीमत 91,410 रुपए है। Vespa SXL 150 की यह कीमत पूणे में एक्सशोरूम है। इसके अलाव कंपनी ने एकदम नया फुल ब्लैक  Vespa Notte 125 लिमिटेड एडिशन लॉन्च किया था। इसकी पूणे में एक्स शोरूम कीमत 68,829 रुपए है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App